CTET Exam के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से कर सकते हैं आवेदन

CTET Exam के लिए नोटिफिकेशन जारी, आज से कर सकते हैं आवेदन

करियर डेस्क : शिक्षक बनकर स्टूडेंट को पढ़ाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है. सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET 2019) के आवेदन आज से यानि 5 फरवरी से शुरू हो गए हैं. आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च है. CTET 2019 की परीक्षा 7 जुलाई 2019 को आयोजित की जाएगी. 

बता दें कि यह परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. इसे अप्लाई करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी CTET की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. CTET 2019 की परीक्षा में कक्षा 1 से 5 तक को पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थी पेपर-1 देंगे. जबकी कक्षा 6 से कक्षा 8 को पढ़ाने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए पेपर-2 है.

पेपर-1 के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के अभ्यार्थियों के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपए तय किया गया है. वहीं पेपर-2 के लिए अभ्यार्थियों को 1200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. एससी-एसटी और विकलांग अभ्यार्थियों के लिए पेपर-1 का आवेदन शुल्क 350 रुपए तो पेपर-2 के लिए 600 रुपए देना होगा. इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यार्थी कई सरकारी विद्यालय जैसे केंद्रीय विद्यालय, सर्वोदय विद्यालय और नवोदय विद्यालयों में शिक्षक के पद के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होंगे.



Find Us on Facebook

Trending News