बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चाणक्य IAS एकडिमी के फाउंडर एके मिश्रा ने सिविल सेवा परीक्षा की सफलता का बताया राज, सक्सेस के लिए दिये पांच टिप्स

चाणक्य IAS एकडिमी के फाउंडर एके मिश्रा ने सिविल सेवा परीक्षा की सफलता का बताया राज, सक्सेस के लिए दिये पांच टिप्स

पटना. अधिकांश लोग अपने आखिरी प्रयास तक कोशिश करते रहते हैं, लेकिन यह सोच लेना कि मैं सारे attempt लेने वाला हूं यह गलत है। इसलिए अपने आप को एक निश्चित समय अवधि दें और माइंड को उसी अनुसार सेट करें कि हमको एक निश्चित समय में अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेना है। जब तक हम अपने मांइड को लक्ष्य नहीं देंगे, माइड हमेशा भटकता रहेगा। 

चाणक्य आईएएस एकडिमी के फाउंडर और चेयरमैन सक्सेस गुरु एके मिश्रा ने यूपीएससी और बीपीएससी के लिए तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पटना के राजा बाजार स्थित एकडिमी के नये ब्रांच में संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि अधिकांश लोग अपने आखिरी प्रयास तक कोशिश करते रहते हैं, लेकिन यह सोच लेना कि मैं सारे अटेंप्ट लेने वाला हूं यह गलत है। इसलिए अपने आप को एक निश्चित समय अवधि दें और माइंड को उसी अनुसार सेट करें कि हमको एक निश्चित समय में अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेना है। जब तक हम अपने मांइड को लक्ष्य नहीं देंगे, माइड हमेशा भटकता रहेगा।

एके मिश्रा ने आगे बताया कि यूपीएससी के पूरे सिलेबस को इस तरह बनाया गया है, जिससे आपके जीवन में काफी बदलाव आये। 3 गोल्डन स्टेप्स ऑफ स्मार्ट प्रिपरेशन आप क्या देखते हैं, आप क्या सुनते हैं, आप क्या बोलते हैं यदि आप उसके लिए सजग नहीं है, तो इसका जिम्मेदार आप खुद है। RIGHT UNDERSTANDING OF THE PRESCRIBED SYLLABUS सिलेबस को इस तरह बनाया गया है कि उसे पढ़ते पढ़ते मानसिक रूप से आप पहले आईएस बनेंगे तब सामाजिक रूप से सिलेक्शन पाएंगे।

उन्होंने कहा  कि सिलेबस को लिखें और अपना खुद का नोटबुक बनाएं प्रतिदिन अपने सिलेबस को देखें। अपने वैकल्पिक विषय का चयन समझदारी पूर्वक करें ऑप्शनल सब्जेक्ट का सिलेक्शन अपनी लाइफ के पार्टनर को ढूंढने जैसा होना चाहिए। कोई भी सब्जेक्ट लेने के बाद लगभग 5 महीने की तैयारी से उसमें 60% लाया जा सकता है। पिछले 10 वर्षों के प्रश्नों को लगातार देखना है और फिर मॉडल प्रश्नों पर अभ्यास करना है।

पांच गोल्डन रूल्स ऑफ सक्सेस इन सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन

1. Set your goal with clarity.

Why and when तय करें और आप जहां जाना चाहते हैं उसे लिखें।

2. Make a meticulous action plan

परीक्षा के 15 दिन पहले अपने तैयारी को समाप्त कर दें।

3. Proactive and practical time management

4. Read, think, write, speak and revise

2 घंटे में डेढ़ घंटा पढ़ें, 15 मिनट उसके बारे में सोचे, 15 मिनट लिखे उसके बाद आप अपने उस टॉपिक को बोलकर किसी को समझाए और weekly उसका रिवीजन करें।

5. Make your own notes. अपना खुद का नोट्स बनाएं।

इस से पहले चाणक्य आई ए एस Academy पटना के डायरेक्टर डॉ. कृष्णा सिंह ने विद्यार्थियों को संस्थान के स्वर्णिम इतिहास के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले 30 वर्षों में ये संस्थान करीब 5000 से ज्यादा आईएएस, आईपीएस अफसर देश को दे चुका है। 66वीं बीपीएससी परीक्षा में इस संस्थान से 138 विद्यार्थियों ने चयनित होकर संस्थान का नाम गर्व से ऊंचा किया था। डॉ. सिंह ने सक्सेस गुरु को बेली रोड, पटना ब्रांच के विधार्थियों के लिए 25% तक की छूट देने के लिए धन्यावाद दिया। ज्ञातव्य हो कि बेली रोड शाखा में 68वीं PT के लिए Test Series निःशुल्क कर दी गई है।

Suggested News