बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अखिलेश के निर्णय ने सबको चौंकाया, लोकसभा उपचुनाव में न आजम की पत्नी और ना ही डिंपल यादव को दिया टिकट

अखिलेश के निर्णय ने सबको चौंकाया, लोकसभा उपचुनाव में न आजम की पत्नी और ना ही डिंपल यादव को दिया टिकट

DESK. उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में समाजवादी पार्टी किसे उम्मीदवार बनाएगी यह यक्ष प्रश्न बन गया है. इस बीच, सोमवार को पार्टी ने जो संकेत दिए उसके अनुसार अखिलेश यादव इस बड़ा एक चौंकाने वाला निर्णय ले रहे हैं. वे न तो रामपुर से आजम खान की पत्नी तंजीम फातिमा को टिकट दे रहे हैं और ना ही आजमगढ़ से अखिलेश अपनी पत्नी डिंपल को उम्मीदवार बनायेगे. 

दरअसल,  उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में जीत के बाद अखिलेश यादव ने अपनी लोकसभा सीट आजमगढ़ और आजम खान ने रामपुर से इस्तीफा दे दिया था. इन दोनों सीटों पर 23 जून को उपचुनाव होने है. कहा जा रहा है कि दोनों सीटों से सामाजवादी नेता आसिम राजा रामपुर से चुनाव लड़ेंगे और धर्मेंद्र यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. अखिलेश ने इनके नाम पर मुहर लगा दी है. वे जल्द ही अपना नामांकन करेंगे. 

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आजमगढ़ और रामपुर सीट पर समाजवादी पार्टी ने जीत हासिल की थी. अखिलेश यादव ने आजमगढ़ सीट जीती, जबकि आजम खान रामपुर सीट से विजयी हुए. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के बाद समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा सीटें मिली थी. विधानसभा में एक मजबूत विपक्ष के साथ योगी सरकार को घेरने और अपनी पार्टी को मजबूत करने के लिए अखिलेश यादव मे लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था ताकि वह राज्य में अपनी पकड़ को और मजबूत बनाने पर काम कर सकें. दोनों ही सीटों इस्तीफे के बाद से ही रिक्त थी. अब इन सीटों पर उप चुनाव होने जा रहे हैं जिसके लिए समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों को चुन लिया है.

सपा को अपने गढ़ आजमगढ़ सीट पर कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा, जहां मुस्लिम और यादवों की अच्छी खासी आबादी है. जबकि बसपा ने शाह आलम, उर्फ गुड्डू जमाली को मैदान में उतारा, जो मुस्लिम-दलित वोट हासिल कर सकते थे. आजमगढ़ सीट पर भाजपा उम्मीदवार की तो इस सीट के लिए बीजेपी ने लोकप्रिय भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ पर दाव लगाया है. निरहुआ भी यादव है और यादव वोट को प्रभावित कर सकते हैं इसके अलावा निरहुआ ने इस सीट के लिए चुनाव प्रचार भी शुरू कर दिया है. निरहुआ ने आजमंगढ़ की जनता से कहा कि अखिलेश धोखेबाज है, उन्होंने आजमगढ़ की जनता का साथ बीच में ही छोड़ दिया .


Suggested News