बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अखिलेश का ‘दुआ-सलाम’ तो प्रियंका का ‘राम-राम’ से जवाब, यूपी के चुनावी समर में शब्दों की बाजीगरी से लुभाए जा रहे ‘हिंदू-मुसलमान’

अखिलेश का ‘दुआ-सलाम’ तो प्रियंका का ‘राम-राम’ से जवाब, यूपी के चुनावी समर में शब्दों की बाजीगरी से लुभाए जा रहे ‘हिंदू-मुसलमान’

DESK. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक दल सत्ता पर काबिज होने के लिए जोर आजमाइश लगा रहे हैं. ऐसे में राजनेता हर वह हथकंडा अपना रहे हैं जो मतदाताओं को जाति, धर्म, क्षेत्र, भाषा के नाम पर डोरे डाल सके. चुनाव प्रचार में जुटे समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और यूपी में कांग्रेस की कमान संभाली प्रियंका गाँधी के बीच अचानक से हुए शिष्टाचार अभिवादन के बाद दोनों की ओर से जो ट्विटर टॉक हुआ है उसमें भी बड़े रोचक पेच देखने को मिले हैं. 

चुनाव प्रचार करने बुलंदशहर पहुंचे सपा प्रमुख अखिलेश यादव, आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का काफिला गुरुवार को एक दूसरे के सामने आ गया था. दोनों दलों के नेताओं का काफिला एक दूसरे के सामने आया तो अखिलेश और जयंत ने अपनी गाड़ी से ही हाथ जोड़कर प्रियंका का अभिवादन किया. प्रियंका ने भी शिष्टाचार दिखाते हुए दोनों को हाथ जोड़कर अभिवादन किया. 

हालाँकि इसके बाद असली खेल दोनों की ओर से ट्विटर पर देखने को मिला. अखिलेश ने एक ट्वीट किया और बुलंदशहर में प्रियंका गाँधी से हुए अभिवादन की तस्वीर पोस्ट की. साथ ही उन्होंने लिखा- एक दुआ-सलाम - तहजीब के नाम . प्रियंका गाँधी ने भी अखिलेश के दुआ-सलाम का अपने अंदाज में जवाब देकर सबको हैरान कर दिया. उन्होंने अखिलेश -जयंत के साथ हुए अभिवादन से संबंधित एक वीडियो पोस्ट की. उसके शीर्षक में लिखा 'हमारी भी आपको राम राम'.

अखिलेश के दुआ-सलाम का जवाब प्रियंका के राम राम से देने को कुछ ट्विटर यूजर्स ने इसे राजनीति का धार्मिक ध्रुवीकरण करार दिया तो कुछ ने इस पर व्यंग्य किये. इसको लेकर सोशल मीडिया यूजर्स कई तरह की प्रतिक्रिया देने लगे. खासकर प्रियंका के राम राम लिखने पर कई ने इसे बदलते भारत की भाषा कहा तो कुछ ने इसे हिंदू मतदाताओं को लुभाने वाली बोली कहा. वहीं अखिलेश पर लोगों ने तंज कसा. उनके दुआ-सलाम को भी मुस्लिम मतदाताओं को रिझाने वाला बताया. हालाँकि कई यूजर्स ने दोनों की सराहना की. दोनों के बीच हुए अभिवादन पर यूजर्स ने लिखा है- राजनीति में इतना सामान्य शिष्टाचार होना ही चाहिए. हालाँकि कुछ ने इसी बहाने मोदी-योगी सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा- ऐसा ही शिष्टाचार सत्ता पक्ष से भी हो तो और बेहतर.


Suggested News