बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यूपी में समाजवादी पार्टी की हार के बाद अखिलेश यादव और आजम खान ने दिया लोकसभा से इस्तीफा

यूपी में समाजवादी पार्टी की हार के बाद अखिलेश यादव और आजम खान ने दिया लोकसभा से इस्तीफा

 DESK. समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है. उनके साथ सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान ने भी लोकसभा से इस्तीफा दिया है. दोनों ने मंगलवार को अपने सांसद से इस्तीफा देने की घोषणा की. 10 मार्च को आए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी सत्ता के लिए आवश्यक बहुमत नहीं ला पाई थी. वहीं योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा ने शानदार जीत हासिल की और लगातार दूसरी बार यूपी में भाजपा की सरकार बनी है. 

हालांकि भले समाजवादी पार्टी को चुनाव में जीत न मिली हो लेकिन अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा क्षेत्र से शानदार जीत हासिल की. उनके साथ ही आजम खान ने भी विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. अब उत्तर प्रदेश में राजनीतिक जमीन को मजबूत करने के लिए अखिलेश यादव और आजम खान दोनों ने लोकसभा से इस्तीफा दिया है. अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा का चुनाव लड़े थे. 

अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से चुनाव जीत थे, जबकि आजम खान रामपुर से विधायक बने थे. अब तक अखिलेश यादव आजमगढ़ से सांसद थे. चूकी वे विधायक बने थे जिस कारण उन्हें किसी एक ही पद पर बने रहने था. अखिलेश ने सांसद पद छोड़ने का निर्णय लिया और उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को अपना इस्तीफा सौपा. 

मजा जा रहा है कि अखिलेश यादव अब यूपी में विपक्ष के नेता के तौर पर अपनी भूमिका निभाएंगे. उनके साथ आजम खान भी राज्य में समाजवादी पार्टी की राजनीति को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभंएगे. 



Suggested News