‘अक्षर’ ने लिखी जीत की इबारत, भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीत बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो पहले कभी नहीं हुआ

‘अक्षर’ ने लिखी जीत की इबारत, भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज जीत बनाया ऐसा रिकॉर्ड, जो पहले कभी नहीं हुआ

DESK : भारत ने वेस्टइंडीज (IND vs WI) के खिलाफ लगातार 12वीं वनडे सीरीज अपने नाम की है. यह नया वर्ल्ड रिकॉर्ड है. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने पहले दो वनडे मैच जीतकर तीन मैचों की सीरीज अपने नाम कर ली है. भारत की यह विंडीज पर रिकॉर्ड लगातार 12वीं वनडे सीरीज जीत है इससे पहले कोई भी टीम ऐसा नहीं कर पाई है।

त्रिनिदाद में खेले गए दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट गंवाकर 311 रन बनाए।  वेस्टइंडीज के खिलाफ 312 रन का लक्ष्य लेकर उतरी भारतीय टीम की शुरूआत धीमी रही और कप्तान शिखर धवन भी जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए. जिसके बाद भारत के युवा बल्लेबाजों ने तेजी से खेलना शुरू किया और मैच के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर जीत हासिल कर ली। इस दौरान भारत ने अपने आठ विकेट गंवाए।

अक्षर पटेल की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी

इस मैच के हीरो रहे अक्षर पटेल, जिन्होंने भारत को हारते-हारते बचा लिया। उन्होंने 35 गेंद पर नाबाद 64 रन बनाकर टीम इंडिया को दो विकेट से रोमांचक जीत दिलाई। अक्षर ने 27 गेंद पर अपना पहला वनडे अर्धशतक लगाया। टीम इंडिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में आठ रन बनाने थे। अक्षर ने चौथी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। अक्षर के अलावा भारत के लिए श्रेयस अय्यर ने 63, संजू सैमसन 54, शुभमन गिल ने 43 और दीपक हुड्डा ने 33 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ और कायेल मेयर्स ने दो-दो विकेट लिए।

वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया अनोखा रिकार्ड

इस सीरीज जीत से पहले भारत और पाकिस्तान बराबरी पर थे. दोनों ने एक टीम के खिलाफ 11-11 वनडे सीरीज जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ था. भारत विंडीज को 11 सीरीज हरा चुका था, जबकि पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे को 1996 से 2021 के बीच 11 वनडे सीरीज में मात दी है. अब भारत पाकिस्तान से आगे निकल गया है और उसने लगातार 12 वनडे सीरीज जीत का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है

वेस्टइंडीज पर सीरीज जीत का यह सिलसिला साल 2006-07 में शुरू हुआ था, जब वेस्टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आई थी. तब 4 मैचों की वनडे सीरीज में 3-1 से जीत अपने नाम दर्ज की थी. इन 12 सीरीज जीत में भारत ने 5 बार विंडीज को उसके ही घर में मात दी है, जबकि 7 बार अपने घर में हराया है



Find Us on Facebook

Trending News