बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बरसात को लेकर अलर्ट, तेज हवा बरपा सकती है कहर, इन जिलों के लोग रहें सावधान

बिहार में बरसात को लेकर अलर्ट, तेज हवा  बरपा सकती है कहर, इन जिलों के लोग रहें सावधान

पटना- बिहार के लोगों को तेज हवा और बारिश से गर्मी से राहत मिली है. तापमान में गिरावट आ गई है. मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है.  कि दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होगी जबकि उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम बिहार के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्य स्तर की वर्षा होने की संभावना हैं.सोमवार को कई जिलों में आंधी-पानी और वज्रपात की चेतावनी जारी की है. सूबे में आंधी-पानी की गतिविधियां कमोबेस जारी है.बंगाल की खाड़ी से सिक्किम होते हुए प्रदेश में आ रही नमीयुक्त हवा के कारण सोमवार को भी मौसम के मिजाज में नरमी रही

मौसम विभाग के अनुसार बांका, जमुई, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, भागलपुर, पूर्णिया, मधुबनी जिलों में से कुछ जगहों पर आंधी के साथ बारिश की संभावना है. विभाग ने गया, बेगूसराय, दरभंगा और खगड़िया के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

भारतीय मौसम  विभाग के अनुसार  पटना के साथ-साथ मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, जमुई, सीतामढ़ी, मधुबनी, कटिहार, सहरसा, वैशाली आदि में बादलों का जमघट रहेगा. विभाग के अनुसार अभी तीन से चार दिन सूरज की तपिश से लोग परेशान नहीं होंगे. तापमान 26 डिग्री तक लुढक चुका है.

विभाग के अनुसार बिहार के लगभग सभी जिलों में 14 मई तक आंधी पानी, मेघ गर्जन के साथ ठनका गिरने की संभावना है. पूरवा हवा के कारण उत्तर पूर्व बिहार में तापमान में भारी गिरावट देखी गई है.मौसम विभाग के अनुसार  पूरवा हवा के चलने से सूबे के कई जिलों का मौसम सुहावना हो गया है.

मौसम विभाग ने छह से 11 मई तक बारिश की संभावना व्यक्त की है।.मौसम विभाग के अनुसार 11 मई तक बारिश होगी. एक चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर उप हिमालय पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्रों में स्थित है.  एक टर्फ रेखा मेघालय से लेकर उप हिमालय हिमालयी पश्चिम बंगाल के पास बने चक्रवाती परिसंचरण से झारखंड, उड़ीसा, दक्षिण छत्तीसगढ़ में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. इसका असर बिहार में भी दिखेगा. इसी अनुमान के आधार पर बिहार में उक्त अवधि के दौरान गर्जन के साथ बारिश की बात कही जा रही है. कुछ जगहों पर वज्रपात की भी संभावना व्यक्त की गई है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, मुंगेर, जमुई, बांका, भागलपुर, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, कटिहार, किशनगंज और मुंगेर में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

Suggested News