बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, आठवीं तक की सभी कक्षाएं 24 जून तक बंद

गर्मी से अभी नहीं मिलेगी राहत, आठवीं तक की सभी कक्षाएं 24 जून तक बंद

पटना: बिहारवासियों को अभी कुछ दिनों तक भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने जा रही है. भीषण गर्मी को देखते हुए डीएम कुमार रवि ने निजी स्कूल और सरकारी स्कूल में आठवीं तक के सभी क्लासेज को 23 जून तक बंद करने का आदेश दिया है. इस से पहले 20  जून तक प्रदेश में आठवीं तक की क्लासेज बंद की गई थी. पर चल रही लू और हिट वेव के कारण अब आठवीं तक की कक्षाएं को 23 जून तक बंद कर दिया गया है. इसके साथ नवमीं क्लास से ऊपर की क्लासेज सुबह के 6:45 बजे से 11 बजे तक ही संचालित किया जाएगा. किसी भी हाल में 11 बजे के बाद स्कूल में क्लासेज नहीं चलेगी. 

ALL-CLASSES-TILL-EIGHTH-CLOSED--UP-TO-JUNE-242.jpg

24 जून तक है मानसून आने के आसार.... 

बीती मंगलवार की शाम पटना में शाम 4 बजे के करीब तेज हवा के साथ हलकी बूंदाबांदी हुई. जिसके बाद उमस में और वृद्धि हो गयी. पिछले एक सप्ताह से मानसून के सक्रीय नहीं होने के कारण लोगों को भीषण गर्मी झेलनी पड़ रही है. वहीं 24 जून तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के सक्रीय होने के आसार हैं. जिसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. वहीँ मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को पटना, गया औरंगाबाद और नालंदा का अधिकतम तापमान 43 से 44 डिग्री तक पहुँच सकता है. कल पटना का अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. 

ALL-CLASSES-TILL-EIGHTH-CLOSED--UP-TO-JUNE-243.jpg

हिट वेव से ऐसे करें बचाव...  

हिट वेव से बच्चों और बुजुर्गों को विशेष तौर पर सावधानी बरतनी चाहिए. धूप में बाहर निकलने से बचना चाहिए. यदि ज्यादा जरुरी हो तो पानी पी कर घर से बाहर निकलना चाहिए.  42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा के तापमान पर अधिक देर तक धूप में रहने से हीट स्ट्रोक की आशका बढ़ जाती है.  इसलिए लोगों को नीबू पानी अधिक पीना चाहिए. वहीँ पहनने में हलके सूती कपड़े का इस्तेमाल करना चाहिए. 

Suggested News