पटना में मनाया गया अखिल भारतीय सुरक्षा दिवस, सुरक्षाकर्मियों को किया गया सम्मानित

पटना में मनाया गया अखिल भारतीय सुरक्षा दिवस, सुरक्षाकर्मियों को किया गया सम्मानित

PATNA : अखिल भारतीय सुरक्षा दिवस दिनांक 4 दिसंबर 2021 को न्यू पटना क्लब में मनाया गया। इस कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में सुरक्षा गार्ड एव सुरक्षा एजेंसी संचालको ने भाग लिया। यह कार्यक्रम पहली बार मनाया गया है। ज्ञातव्य हो की निजी सुरक्षा सेवा को कोरोना महामारी के समय आवश्यक सेवा की श्रेणी में रखा गया था। जिस कारण पूरे देश में सुरक्षा गार्ड पूरे महामारी में अपनी जान को जोखिम में डालकर दिन.रात कार्य करते रहे। भारत सरकार ने भी निजी सुरक्षा को कोरोना योद्धा की श्रेणी में रखा। अखिल भारतीय निजी सुरक्षा संस्था कैप्सी के निर्णय पर 4 दिसंबर को सुरक्षा दिवस मनाया गया। इस दिवस के अवसर पर सुरक्षा गार्डों को सम्मान दिया गया एवं उनकी सेवा को सराहा गया। 

उक्त अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह चैतन्य प्रसाद ने संबोधित करते हुए निजी सुरक्षा सेवा एवं इसकी महत्ता की भूरी भूरी प्रशंसा की एवं साथ में यह भी कहा कि यह सेवा ना केवल एक सुरक्षा प्रदायी संस्था है अपितु एक बहुत बड़े स्तर पर रोजगार भी प्रदान करती है। उन्होंने निजी सुरक्षा सेवा को बढ़ाने के लिए अपने संकल्प को दोहराया एवं इस के मार्ग में आने वाले बाधा को दूर करने का वादा किया। उन्होंने सुरक्षा सेवा में प्रशिक्षण एवं कौशल विकास पर भी जोर दिया। जिस संदर्भ में बिहार कौशल विकास योजना के माध्यम से कार्य योजना चल रही है। प्रसाद ने  संचालकों को बधाई दी। 

उक्त अवसर पर विशेष गृह सचिव पदाधिकारी विकास वैभव ने भी कोरोना काल में निजी सुरक्षा सेवा द्वारा की गई सेवा की महत्ता को बताया। साथ में यह भी कहा के दिन प्रतिदिन इस सेवा का महत्व व्यापक होता जा रहा है। विशेष सचिव ने सभी सुरक्षा गार्डो एवं संचालकों को बधाई दी। गृह सचिव सेंथिल कुमार ने अपने उद्बोधन में सुरक्षा संचालकों एवं सुरक्षा गार्डों का उत्साह बढ़ाया। साथ में यह भी कहा कि आज देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सभी उपक्रम, निजी क्षेत्रो की सभी व्यवसायिक संस्थान, मॉल रेजिडेंशियल, सोशल और रकारी बिल्डिंग आदि सभी निजी सुरक्षा के हवाले हैं। उन्होंने यह भी कहा कि PSARA ACT 2005 के आने के बाद इसकी सेवा में दिन.प्रतिदिन गुणवत्ता बढ़ी है। कैप्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष डी पी सिंह ने अपने सभी साथियों, शासकीय सदस्यों एवं कार्यकारी सदस्यों की भूरी . भूरी प्रशंसा की जिनके सहयोग से यह कार्यक्रम एवं सेवा सफल रूप से संचालित हो पाया। 

इस कार्यक्रम में ESIC के क्षेत्रीय निदेशक सत्यजीत कुमार ने भी भाग लिया। सुरक्षा गार्ड एवं उनके परिवार को मिलने वाली ESIC से सुविधा के बारे में विस्तार से चर्चा की। कार्यक्रम में बिहार गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष डी पी सिंह के साथ.साथ नरेंद्र कुमार, उपाध्यक्ष ;प्रथम बी डी सिंह एउपाध्यक्ष, द्वितीय अजीत कुमार, उपाध्यक्ष, तृतीय रवि शेखर सिंह , महासचिव अरुण पांडे कार्यकारी निर्देशक प्रथम सजंय कुमार, कार्यकारी निदेशक द्वितीय राजेश कुमार कंठ, कार्यकारी संपादक, विनय कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, राकेश कुमार, कोषाध्यक्ष राणा अभय सिंह उपसचिव आदि लोगों ने भाग लिया। 

Find Us on Facebook

Trending News