पटना हाई कोर्ट के सभी जज रखेंगे 1.29 लाख रुपए वाला मोबाइल, i-phone 13 Pro खरीददारी की निविदा जारी

पटना हाई कोर्ट के सभी जज रखेंगे 1.29 लाख रुपए वाला मोबाइल, i-phone 13 Pro खरीददारी की निविदा जारी

पटना. पटना हाई कोर्ट के सभी जज अब i-phone रखेंगे. जजों को i-phone देने के लिए निविदा भी जारी हो चुका है और जल्द ही सभी जजों के हाथों में Phone 13 Pro 256GB देखी जा सकती है. हाईकोर्ट की ओर से टेंडर जारी किया गया है. इसमें आपूर्तिकर्ता के लिए कुछ नियम और शर्तों को दिया गया है. इसके तहत कोर्ट की ओर से टेंडर जारी करते हुए सप्लायर और अधिकृत डीलरों से कोटेशन मांगे गए हैं. कोटेशन में स्पष्ट रूप से "जीएसटी नंबर, पैन, आधार, ईमेल और एक पंजीकृत मोबाइल नंबर" का उल्लेख करने के लिए भी कहा है. "मुख्यालय / फर्म / दुकान का कार्यालय पटना में स्थित होना चाहिए,". कोई अग्रिम भुगतान नहीं किया जाएगा और भुगतान दो प्रतियों में बिल जमा करने के बाद, नकद के बजाय बैंक (सीएफएमएस मोड) के माध्यम से किया जाएगा.

साथ ही पटना उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि फर्म या आपूर्तिकर्ता को आईफोन के रखरखाव के लिए तैयार रहने की जरूरत है, जब भी उनसे कहा जाए. इसके अलावा, "खराब फ़ोन को संबंधित फर्मों द्वारा तुरंत वारंटी अवधि के भीतर मुफ्त में बदला जाना चाहिए". यही नहीं ये भी स्पष्ट किया गया है कि सप्लायर-डीलर का ऑफिस या दुकान पटना में होना चाहिए. इसके अलावा अगर फोन में कोई समस्या आती है या फिर डिफेक्टिव मैटेरियल को लेकर संबंधित फर्मों की ओर से वारंटी की अवधि में इसे फ्री में बदलना होगा.

जजों को आईफोन देने के इस निर्णय के बाद  पटना हाई कोर्ट देश के उन कुछ न्यायलयों में शामिल हो जाएगा जिसके जजों के पास i-फोन है. दरअसल हाल के वर्षों में न्यायिक कामकाज में डिजिटल उपयोग के बढ़ते चलन के बाद कई न्यायलयों में इस प्रकार की जरूरत महसूस की गई है. इसी के तहत अब जजों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले फोन की आपूर्ति करने का प्रावधान किया गया है. 

i-phone 13 pro की मौजूदा बाजार कीमत करीब 1.29 लाख रुपए है. हालांकि ठोक में i-phone की आपूर्ति होने पर इसकी कीमत कम हो सकती है. वहीं पटना हाई कोर्ट का यह कदम उस समय उठाया गया है जब क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज iPhone 14 सीरीज लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है. रिपोर्टों से पता चलता है कि iPhone 14 सीरीज सितंबर के महीने के आसपास ऑफिसियल हो जाएगी. लॉन्च डेट अभी तक सामने नहीं आई है. 


Find Us on Facebook

Trending News