बिहार में मानसून सत्र शुरू होने से पहले स्पीकर की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक, विपक्ष ने सहयोग का दिया भरोसा

बिहार में मानसून सत्र शुरू होने से पहले स्पीकर की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक, विपक्ष ने सहयोग का दिया भरोसा

पटना. बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने 24 जून से शुरू हो रहे मानसून सत्र के सफल और सुचारु रूप संचालन के लिए सर्वदलीय बैठक की। इसमें स्पीकर ने विधानसभा के दलीय नेताओं के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उपस्थित दलीय नेताओं ने एक स्वर से आगामी सत्र को सुचारु रूप से चलाने में अपना सकारात्मक सहयोग देने की बात कही। साथ ही सरकार से भी जनहित में पूछे गये प्रश्नों के तार्किक उत्तर ससमय उपलब्ध कराने का आग्रह किया। बैठक में उपस्थित उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने भी सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार विधायकों की भावना के अनुरूप जनहित के मामलों पर पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर सदन में दिया जायेगा।

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन में लोकहित के विषयों पर अधिकाधिक विमर्श होगा तो विमर्श की सार्थकता भी बढ़ेगी और लोकतंत्र में लोक तथा तंत्र की सक्रिय भागीदारी से जनहित के फैसले भी लिये जा सकेंगे। इससे न केवल जनमानस का जीवन सरल और सुगम बनेगा और बिहार का विकास भी तेज गति से हो सकेगा, बल्कि विधायिका का एक प्रबल और सकारात्मक संदेश भी समाज में जायेगा। 

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की जननी बिहार के इस पवित्र मंदिर की तरफ बिहार ही नहीं देश की करोड़ों जनता की पैनी निगाह लगी रहती है। इसलिए हमें अनुशासित और मर्यादित होकर सदन की गरिमा को बढ़ाते हुए जनता की आवाज बनना होगा। ताकि हम विधान सभा को पहले से और भी जनोन्मुखी बना सकें। सरकार की सजगता और माननीय सदस्यों की संवेदनशीलता से सत्र सुचारू रूप से चले, यही कामना है और इसी से लोकतंत्र की जड़े भी मजबूत होंगी। विधायिका का सम्मान बढ़े और माननीय सदस्यों के अधिकारों का हनन नहीं हो, बिहार विधान सभा के अध्यक्ष होने के नाते यह देखना भी हमारी प्राथमिक जिम्मेवारी है। 

इस बैठक में बिहार विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, उर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, ग्रामीण विकास विकास विभाग के मंत्री और सत्तारूढ़ दल के मुख्य सचेतक श्रवण कुमार, सत्तारूढ़ दल के उपमुख्य सचेतक जनक सिंह, मुख्य विपक्षी दल के मुख्य सचेतक ललित कुमार यादव, हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा की ओर से अनिल कुमार, एआईएमआईएम विधायक अख्तरूल ईमान, सीपीआई के विधायक रामरतन सिंह, सीपीआई एमएल के विधायक महबूब आलम, सीपीआई एम के अजय कुमार सहित बिहार विधान सभा के प्रभारी सचिव पवन कुमार पाण्डेय उपस्थित थे।

Find Us on Facebook

Trending News