बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लखीसराय के बड़हिया में मनरेगा योजनाओं में भारी अनियमितिता व धांधली का आरोप, जमीन के बदले कागजों पर पूरी हुई योजना

लखीसराय के बड़हिया में मनरेगा योजनाओं में भारी अनियमितिता व धांधली का आरोप, जमीन के बदले कागजों पर पूरी हुई योजना

लखीसराय.  मनरेगा में धांधली और अनियमितता के आरोप अक्सर लगते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है लखीसराय जिले के बड़हिया प्रखंड अंतर्गत पाली पंचायत में. पाली पंचायत में मनरेगा के तहत बीरूपुर सड़क से चुरवागाछी तक कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षा बांध के कार्यों में अनियमितिता व धांधली की शिकायत की गई है. इसको लेकर सूबे के वरीय पदाधिकारी के साथ- साथ जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को आवेदन सौंपे गए हैं. जिसमें योजना के कार्यान्वयन में नियमों व मानकों की धज्जियां उड़ाने के कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. 

शिकायतकर्ताओं का कहना है कि योजना को महज कागजों पर पूर्ण दिखाकर राशि की निकासी कर योजना को जमीनी स्तर पर पूर्ण कराने की जिम्मेदारी निभाने वालों ने अपनी जेब गर्म कर ली. लिहाजा ग्रामीण योजना को लेकर आज भी खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं. कागज पर दिख रही योजना, धरातल से गायब है और मनरेगा की साइट पर भुगतान के आकड़े दर्ज है. मनरेगा योजना के तहत सरकार बेरोजगारों को रोजगार और देश की आत्मा कहे जाने वाले गाँव का कायाकल्प करने का दावा करती है.


मनरेगा का मुख्य उद्देश्य प्रखंड मुख्यालय से लेकर सुदूर गांवों में निवास करने वाले लोगों को इसका लाभ देकर स्वावलंबी बनाना था। लेकिन यहां इस योजना को लूट की छूट का अवसर मानकर माफियाओं द्वारा योजनाओं में जमकर मनमानी की गई है. मनरेगा की साइट पर भुगतान के आंकड़े दर्ज होने के बाद जब योजनाओं की जमीनी पड़ताल की गई तो पता चला कि कई योजनाएं धरातल पर कहीं नजर ही नहीं आ रही हैं और जो नजर आ रहे है उसमें बस खानापूर्ति की जा रही है। बड़हिया प्रखण्ड में कई और ऐसे पंचायत हैं जहाँ योजनाओं में लूट और छूट का खेल धड़ल्ले से जारी है.

इस संबंध में जिले के उप विकास आयुक्त से बात की गई तो उन्होंने जाँच के बाद कार्रवाई का भरोसा दिया है. वहीं लोगों का कहना है कि अब देखना दिलचस्प होगा की जाँच के दौरान धांधली सामने आती है या उसे हमेशा की तरह फ़ाइलों में दबा दिया जाएगा. 


Suggested News