बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ट्विटर पर मोदी सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, राहुल गाँधी ने साक्ष्यों के साथ ट्विटर को लिखा पत्र तो...

ट्विटर पर मोदी सरकार के दबाव में काम करने का आरोप, राहुल गाँधी ने साक्ष्यों के साथ ट्विटर को लिखा पत्र तो...

DESK. दिल्ली. सोशल मीडिया को स्वतंत्र संवाद का सबसे सशक्त माध्यम माना जाने लगा है. लेकिन, सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफोर्म ट्विटर पर केंद्र की मोदी सरकार के दबाव में आकर काम करने का आरोप लगाया गया है. ट्विटर पर न सिर्फ आरोप बल्कि कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के इसके खिलाफ कुछ साक्ष्यों के आधार पर ट्विटर सीईओ को पत्र भी लिख दिया है. 

राहुल गांधी ने ट्विटर पर आरोप लगाया है कि वह केंद्र सरकार के दबाव में आकर उनके फॉलोवर्स की संख्या को कम कर रहा है. राहुल गांधी ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को पत्र लिखा है. हालाँकि कांग्रेस नेता के आरोपों पर ट्विटर ने गुरुवार को जवाब देते हुए कहा हम चाहते हैं कि सभी विश्वास रखें कि फॉलोअर्स की संख्या सार्थक और सटीक है. ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर हेरफेर और स्पैम के प्रति जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाता है। 

 इसके पूर्व राहुल गांधी ने ट्विटर सीईओ पराग अग्रवाल को दिसंबर में पत्र लिखा था.   उन्होंने कहा था कि इस समय सोशल मीडिया प्लेपफॉर्म पर उदार लोकतंत्र और सत्तावाद के बीच वैचारिक लड़ाई चल रही है. इसकी वजह से ट्विटर जैसे कई सोशल मीडिया कंपनियों की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है, लेकिन यह चौंकाने वाला है कि ट्विटर ने मेरे फॉलोअर्स की वृद्धि को रोक दिया है. राहुल ने कहा था कि इस समय मेरे ट्विटर पर 2 करोड़ फॉलोअर्स हैं. मेरा ट्विटर अकाउंट एक्टिव है और इस साल जुलाई 2021 हर दिन मेरे आठ से दस हजार फॉलोअर्स बढ़ते रहे. लेकिन अगस्त महीने में फॉलोअर्स की संख्या में भारी गिरावट आई. राहुल ने कहा था कि यह संयोग था, क्योंकि यह वही महीने थे, जब मैंने दिल्ली में रेप पीड़िता के मुद्दे को उठाया और कई अन्य मानवाधिकार मुद्दों पर सरकार से लड़ाई लड़ी. 

हालाँकि राहुल के आरोप पर ट्विटर प्रवक्ता ने कहा कि हम बड़े पैमाने पर स्पैम और दुर्भावनापूर्ण स्वचालन के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं. अच्छी सेवा उपलब्ध कराने और विश्वसनीय खातों का संचालन सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, इसलिए फॉलोअर्स की संख्या में उतार-चढ़ाव हो सकता है. 

वहीं राहुल गांधी ने कहा कि किसानों के लिए मेरा वीडियो, जिसमें मैंने कहा था कि कृषि कानून रद्द होने चाहिए, वह उन दिनों में किसी भारतीय नेता द्वारा शेयर किए गए वीडियो में सबसे अधिक बार देखा गया था, राहुल ने लिखा, मेरा ट्विटर अकाउंट बैन कर दिया गया, जबकि इस फोटो को ट्विटर पर कई सरकारी अकाउंट्स से शेयर किया गया था, लेकिन ट्विटर के द्वारा उनपर कोई कार्रवाई नहीं की गई. उनके अकांउट को बैन नहीं किए गए.


Suggested News