गरीब बिहार से निकलकर देश के सबसे धनवान बैंक के एमडी बने 'आलोक कुमार', जानें अब तक कितने बिहारी पहुंचे हैं इस पद तक

गरीब बिहार से निकलकर देश के सबसे धनवान बैंक के एमडी बने 'आलोक कुमार', जानें अब तक कितने बिहारी पहुंचे हैं इस पद तक

DESK : देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के एमडी के तौर पर बिहार के रहनेवाले आलोक कुमार की नियुक्ति की गई है। मूल रुप से बिहार के समस्तीपुर के चकमेहसी थाना क्षेत्र के नीमा चकहैदर गांव के शिक्षक पुत्र आलोक कुमार चौधरी भारतीय स्टेट बैंक के एमडी के पद पहुंचनेवाले वह बिहार से तीसरे कर्मचारी हैं। उनकी नियुक्ति को लेकर एसबीआई के जीएम संजय प्रकाश ने बताया कि वे कुशल प्रशासक व वित्तीय मामलों की गहरी जानकारी रखने वाले अधिकारियों में से एक हैं। आलोक कुमार इस पद पर जून 2024 तक रहेंगे।

बिहार में हुई है पढ़ाई

पिता स्वर्गीय केदार नारायण चौधरी उच्च विद्यालय अरुणाचल प्रदेश से प्रधानाध्यापक पद से सेवानिवृत्त हुए थे। आलोक कुमार चौधरी तीन भाइयों में मंझले हैं। बड़े भाई अशोक चौधरी शिक्षक पद से अरुणाचल प्रदेश से अवकाशप्राप्त हैं। छोटे भाई नवेश चौधरी मुजफ्फरपुर में निजी विद्यालय का संचालन करते हैं। आलोक चौधरी की प्रारंभिक शिक्षा श्री कामता प्रसाद उच्च विद्यालय बरहेता से हुई। बिहार बोर्ड की परीक्षा अच्छे अंक से उत्तीर्ण करने के बाद उन्होंने लंगट सिंह महाविद्यालय मुजफ्फरपुर से पढ़ाई की। स्नातक तक की शिक्षा ग्रहण करने के बाद पहले वे पीएनबी में अफसर बने। एसबीआई का एमडी बनने से गांव में खुशी की लहर है। 

1987 में एसबीआई से जुड़े

भारतीय स्टेट बैंक के पीओ के पद पर 1987 से कार्यभार संभालने के बाद भारतीय स्टेट बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर के पद तक पहुंचे। इस पद के लिए कुल 21 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार मार्च में किया गया था। इनमें इनका चयन किया गया। 

अब एसबीआई में चार एमडी

वित्तीय सेवा विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, नए एमडी की नियुक्ति पद ग्रहण करने की तिथि से और उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि (30 जून, 2024), या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक प्रभावी है। उनकी नियुक्ति 31 मई, 2022 को अश्विनी भाटिया के प्रबंध निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त होने के मद्देनजर हुई है। चौधरी पहले बैंक में उप प्रबंध निदेशक (वित्त) थे। नए एमडी के रूप में, वह खुदरा व्यापार और संचालन को संभालेंगे। चौधरी की नियुक्ति के बाद, एसबीआई के पास अब चार एमडी हैं। अन्य एमडी चल्ला श्रीनिवासुलु सेट्टी, स्वामीनाथन जे और अश्विनी कुमार तिवारी हैं। 



Find Us on Facebook

Trending News