बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारतीय विदेश मंत्री की तारीफ की अमेरिका ने, कहा- आधुनिक अमेरिका-भारत संबंधों के वास्तुकार हैं एस जयशंकर

भारतीय विदेश मंत्री की तारीफ की अमेरिका ने, कहा-  आधुनिक अमेरिका-भारत संबंधों के वास्तुकार हैं एस जयशंकर

अमेरिका के अधिकारियों ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर की भूरी भूरी प्रशंसा की है.  बाइडन प्रशासन के बड़े अधिकारियों ने जयशंकर को आधुनिक अमेरिका-भारत संबंधों का वास्तुकार कहा है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि भारत-अमेरिका के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूती देने में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने महत्वपूर्म भूमिका रही है.  अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने विदेश मंत्री जयशंकर के सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था.  कार्यक्रम में बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति, राष्ट्रपति बिडेन की घरेलू नीति सलाहकार नीरा टंडन, व्हाइट हाउस कार्यालय के राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक डॉ. राहुल गुप्ता राज्य के उप सचिव रिचर्ड वर्मा और राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के निदेशक डॉ. सेथुरमन पंचनाथन शामिल हुए. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर अमेरिकी दौरे में अपने जवाबों के कारण चर्चा में रहे हैं.सोशल मीडिया पर उनके जवाब की कई बार काफ़ी तारीफ़ हो चुकी है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर की नौ दिनी अमेरिका यात्रा रविवार को समाप्त हुई. यात्रा के अंतिम दिन जयशंकर ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया. एक्स पर वीडियो साझा करते हुए जयशंकर ने एक कैप्शन भी लिखा- भारत और अमेरिका: क्षितिज का विस्तार.मेरिका यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के साथ विवाद और राजनयिक संबंधों पर खुलकर बात की.जयशंकर ने कहा कि  पिछले कुछ वर्षों से कनाडा के साथ खटास जारी है. इसकी वजह कनाडा में फल-फूल रहे आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा को लेकर कनाडाई सरकार की सहनशीलता है. विदेश मंत्री ने कहा कि कनाडा के साथ जारी वर्तमान तनाव को गतिरोध नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि भारत असल में कनाडा के लिए वीजा निलंबित करना पंसद नहीं करता है लेकिन कनाडाई पक्ष के कारण हमें ऐसा करना पड़ा.

अमेरिका के दौरे के दौरान भारत के विदेश मंत्री ने मोदी सरकार में भारत और अमेरिका के संबंधों को एक अलग स्तर पर ले जाने की बात कही थी. विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते चंद्रयान की तरह ही चांदी या उससे भी ऊपर तक पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका संबंध अब तक के उच्चतम स्तर पर हैं. मोदी सरकार इसे अलग स्तर पर ले जाने की तैयारी में जुटी हुई है.

अमेरिका यात्रा के दौरान भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने कनाडा के साथ विवाद और राजनयिक संबंधों पर खुलकर बात की. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से कनाडा के साथ खटास जारी है. इसकी वजह कनाडा में फल-फूल रहे आतंकवाद, उग्रवाद और हिंसा को लेकर कनाडाई सरकार की सहनशीलता है. उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा के साथ जारी वर्तमान तनाव को गतिरोध नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने कहा कि भारत असल में कनाडा के लिए वीजा निलंबित करना पंसद नहीं करता है लेकिन कनाडाई पक्ष के कारण हमें ऐसा करना पड़ा.


Suggested News