बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हिजाब विवाद के बीच ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पश्चिम बंगाल के स्कूलों में बदल गया यूनिफॉर्म का रंग, विरोध में उतरी भाजपा

हिजाब विवाद के बीच ममता बनर्जी का बड़ा फैसला, पश्चिम बंगाल के स्कूलों में बदल गया यूनिफॉर्म का रंग, विरोध में उतरी भाजपा

DESK. पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों में नई यूनिफॉर्म जारी करने के सीएम ममता बनर्जी के निर्णय से राज्य में बड़ा बावल हो गया है. हाल ही में कर्नाटक में हिजाब विवाद भी शिक्षण संस्थानों से उपजा था और अब बंगाल में भी शिक्षण संस्थानों में यूनिफार्म की रंग बदलने पर भाजपा विरोध में उतर गई है. सरकार की योजना के मुताबिक बंगाल में सभी सरकारी, अर्ध-सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों की ड्रेस नीली और सफेद होगी. इस पर बंगाल सरकार का 'बिस्वा बांग्ला' लोगो भी होगा.

हालांकि यूनिफार्म बदलने और रंग नीली एवं सफेद रखने के ममता सरकार के फैसले को विपक्षी पार्टी भाजपा ने राजनीति से प्रेरित बताया है. भाजपा ने इस पर आपत्ति जताई है. दरअसल, यह दोनों रंग पश्चिम बंगाल की सत्तासीन पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद नीले बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहनती हैं. ऐसे में स्कूली बच्चों की नीली और सफेद यूनिफॉर्म पर विपक्ष आपत्ति कर रहा है. अब तक बंगाल में काली पैंट और सफेद शर्ट स्कूली यूनिफॉर्म में शामिल रही है. 

भाजपा का कहना है कि ममता बनर्जी ने यूनिफार्म का रंग बदलने का निर्णय राजनीति से प्रेरित होकर किया है. इससे टीएमसी का परोक्ष रूप से प्रचार करना शामिल है. भाजपा ने यूनिफार्म की रंग न बदलने और मौजूदा रंग को ही बरकरार रखने की मांग की है. 

बंगाल सरकार ने जो आदेश निकाला है उसके मुताबिक MSME विभाग नई ड्रेस की आपूर्ति स्कूलों में करेगा. प्री प्राइमरी से आठवीं तक के लड़के सफेद शर्ट और नेवी ब्लू पैंट पहनेंगे, जबकि लड़कियां नेवी ब्लू फ्रॉक और सलवार कमीज के साथ सफेद शर्ट पहनेंगी. लड़के और लड़कियों, दोनेां की शर्ट की जेब पर बिस्वा बांग्ला का लोगो लगा होगा. छात्रों को जो स्कूल बैग दिए जाएंगे, उन पर भी बिस्वा बांग्ला का लोगो होगा. प्री प्राइमरी से कक्षा 8 तक के लड़कों को 1 हाफ पैंट और 1 फुल शर्ट मिलेगी. प्री प्राइमरी से दूसरी कक्षा तक की लड़कियों को शर्ट और ट्यूनिक फ्रॉक के दो सेट मिलेंगे. तीन से 5वीं तक की लड़कियों को शर्ट और स्कर्ट के दो सेट दिए जाएंगे, जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक सलवार और कमीज के दुपट्टा दिया जाएगा. इनके भी दो सेट दिए जाएंगे.

न केवल स्कूल ड्रेस बल्कि पश्चिम बंगाल में सभी सरकारी इमारतों का रंग नीला और सफेद करवाने का आदेश दिया था. ममता सरकार के इस निर्णय का भी जोरदार विरोध हुआ था. टीएमसी पर आरोप लगाया जा रहा है कि वह पूरे बंगाल को अपनी पार्टी के रंग में रंगना चाहती है.


Suggested News