गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा खुलासा, इस डर और संशय के बीच अनुच्छेद 370 बिल पेश करने पहुंचे थे राज्यसभा

गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा खुलासा, इस डर और संशय के बीच अनुच्छेद 370 बिल पेश करने पहुंचे थे राज्यसभा

NEWS4NATION DESK : जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद खत्म हुए आज 6 दिन बीत गए है। वहीं जम्मू-कश्मीर की स्थिति भी अब धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। इन सब के बीच अब अनुच्छेद 370 बिल को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा खुलासा किया है। 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 को खत्म करने वाले बिल को पेश करने के दौरान उनके मन में बड़ा डर था।  उन्होंने कहा है कि इस बिल को पेश करते वक्त उनके मन में आशंका थी कि जब वे इस बिल को राज्यसभा में पेश करेंगे तो राज्यसभा चलेगी कैसे? 

वहीं आंध्र के विभाजन का दृश्य भी उनके मन में बार-बार आ रहा था और मन में थोड़ी आशंका थी कि कहीं ऐसे दृश्य का हिस्सेदार मैं भी तो नहीं बनूंगा।

दरअसल अमित शाह चेन्नई में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू की जिंदगी पर एक किताब "Listening, Learning and Leading" का विमोचन करने पहुंचे थे। इस मौके पर अमित शाह ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि जब मैं जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का बिल पेश करने के लिए राज्यसभा में पहुंचा तो मन में बड़ा डर था। 

मेरे मन के अंदर बार-बार यह ख्याल आ रहे थे कि बिल पेश होने के बाद राज्यसभा में क्या प्रतिक्रिया होगी और कार्रवाई कैसी चलेगी। वहीं मेरे सामने बार-बार आध्र के विभाजन का दृश्य घूम रहा था।

उन्होंने कहा कि "आंध्र के विभाजन का दृश्य आज भी देश की जनता के सामने है...मेरे मन में थोड़ा आशंका थी कि कहीं वैसे ही दृश्य का हिस्सेदार मैं भी तो नहीं बनूंगा...इसी भाव और डर के साथ मैं राज्यसभा में खड़ा हुआ...। 

उन्होंने कहा कि वेंकैया जी की कुशलता का ही परिणाम है कि सभी विपक्ष के मित्रों को सुनते-सुनते इस बिल को डिवीजन तक कहीं भी कोई ऐसा दृश्य खड़ा नहीं हुआ जिसके कारण देश की जनता को ये लगे कि उच्च सदन की गरिमा नीचे आई है."

इससे पहले अमित शाह ने कहा कि राज्यसभा में हमारा पूर्ण बहुमत नहीं है, फिर भी मैंने तय किया था कि बिल पहले हम राज्यसभा में लेकर जाएंगे, उसके बाद लोकसभा में लेकर जाएंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि ये विधि का ही विधान है जो बाल वेंकैया नायडू ने 370 के खिलाफ आंदोलन किया था और जब अनुच्छेद 370 हटाने का प्रस्ताव आया तब वेंकैया जी राज्यसभा के चेयरमैन के नाते उसकी अध्यक्षता कर रहे थे। 

Find Us on Facebook

Trending News