आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने बंजर ज़मीन पर उगाया जंगल, अभिनेता ने वीडियो के साथ साझा की यह बड़ी उपलब्धि!

आमिर खान के पानी फाउंडेशन ने बंजर ज़मीन पर उगाया जंगल, अभिनेता ने वीडियो के साथ साझा की यह बड़ी उपलब्धि!

DESK: पर्यावरण  में  कई तरह के हानिकारक बदलाव लगातार हो रहे है और इसका विपरीत असर आम जन-जीवन पर भी देखने को मिलता है . इसी को देखते हुए सितंबर 2018 से शुरू हुए 2 वर्षों की अवधि में, महान जापानी पारिस्थिति की विद अकीरा मियावा की से प्रेरित - सायट्रीस पर्यावरण ट्रस्ट के साथ मिलकर पानी फाउंडेशन ने अपने अत्यधिक महत्वाकांक्षी सफ़र को शुरू किया, जिसमें एक बंजर भूमि को जंगल में बदला दिया गया  है. 

इसी को देखते हुए आमिर ने यह दिल छू लेने वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा,"Really proud of this experiment done by the team.

आमिर खान, किरण राव और सम्पूर्ण पानी फाउंडेशन की टीम पिछले कई वर्षों से महाराष्ट्र और उसके आसपास जल संरक्षण गतिविधियों में संलग्न है.फाउंडेशन के अविश्वसनीय समय और प्रयासों ने मनुष्यों, पौधों और जानवरों को सामंजस्यपूर्ण रूप से बदलने में सक्षम बनाया है. उनके प्रयासों से बंजर सूखे इलाकों में आज हरे-भरे जंगल उग आए हैं.

बता दें कि दो साल बाद, सितंबर 2020 में इस परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा किया गया है.फाउंडेशन ने सतारा जिले, महाराष्ट्र के ग्रामीणों के सहयोग से 2000 पौधे  उस बंजर जमीन पर लगाए. एक जंगल की तरह बनाने के लिए पेड़ की प्रजातियों को सावधानी पूर्वक मिश्रण के लिए चुना गया था और वृक्षारोपण पर विस्तार से ध्यान दिया गया ताकि वे तीव्र गति से बढ़ें. जिसका अंतिम परिणाम  भी जबरदस्त मिला  है जो कि गर्व करने लायक है .

Find Us on Facebook

Trending News