अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

अमिताभ बच्चन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

अमिताभ बच्चन को सिनेमा में भारत के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।


सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्विटर पर इसकी घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया, "महानायक अमिताभ बच्चन जिन्होंने 2 पीढ़ियों तक मनोरंजन और प्रेरणा दी है। उन्हें दादा #साहबफाल्के पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है। पूरा देश और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खुश है। उन्हें मेरी ओर से हार्दिक बधाई।"


11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद में प्रसिद्ध हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और सामाजिक कार्यकर्ता तेजाजी बच्चन के घर जन्मे अमिताभ बच्चन ने 1969 में आई फिल्म साथ हिन्दुस्तानी से बॉलीवुड में कदम रखा। इसके बाद उन्होंने आनंद, ज़ंजीर, शोले, अग्निपथ, देवर, कभी कभी, सिलसिला, ब्लैक, सरकार, पा और पिकू जैसी प्रशंसित फिल्मों में अभिनय किया।बच्चन को आखिरी बार शाहरुख खान के प्रोडक्शन बिल्ला में देखा गया था। सिनेमा में अपने काम के अलावा, वह छोटे पर्दे पर अपने काम के लिए लोकप्रिय हैं, मुख्य रूप से गेम शो कौन बनेगा करोड़पति की मेजबानी के लिए।


इन वर्षों में, अमिताभ बच्चन ने हिंदी सिनेमा और कला में अपने योगदान के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें 1984 में पद्म श्री, 2001 में पद्म भूषण और 2015 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, 2007 में द लीजन ऑफ ऑनर का सम्मान भी दिया गया है। जहां तक राष्ट्रीय पुरस्कारों का सवाल है। उन्होंने अग्निपथ, ब्लैक, पा और पिकू में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में जीत हासिल की। बिग बी ने अब तक 15 फिल्मफेयर अवार्ड और पांच IIFA अवार्ड जीते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News