तीन राज्यों के 84 विद्यालयों में भागलपुर नवोदय ने 12वीं परीक्षा में हासिल किया शीर्ष स्थान, बोले डीएम - नवोदय छात्रों के टैलेंट का कोई मुकाबला नहीं

तीन राज्यों के 84 विद्यालयों में भागलपुर नवोदय ने 12वीं परीक्षा में हासिल किया शीर्ष स्थान, बोले डीएम - नवोदय छात्रों के टैलेंट का कोई मुकाबला नहीं

BHAGALPUR : नारायणपुर प्रखंड जवाहर नवोदय विद्यालय नगरपारा में शनिवार को डीएम सुब्रत सेन ने निरीक्षण किया। इस दौरान पूर्व शैक्षाणिक संकाय के मुख्य द्वार पर नवोदय के छात्राओं के स्कॉउड गाईड ने डीएम सुब्रत सेन का तिलक कर पुष्पगुच्छ भेंट कर बैंड बाजा के साथ मार्च पोस्ट कर स्वागत किया। इस दौरान नवोदय विद्यालय के प्राचार्य रौशनलाल ने छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए विद्यालय संबंधित प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत कर विद्यालय में छात्रों के लिए पूर्ण विकास पर किए कार्य का लेखा जोखा प्रस्तुत किया। छात्रों की उपलब्धि बताते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 में बिहार, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल से 84 नवोदय विद्यालय में से ऑफलाईन बोर्ड परीक्षा में 12 वीं कक्षा के छात्रों द्वारा 11 विषय में से नौ विषय में पूरे पटना रिजन में शीर्ष स्थान बनाया है। सत्र 2020-21 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ही नही हुए. 

टैलेंटेड होते हैं नवोदय के बच्चे

इस दौरान संबोधन में डीएम ने छात्रों को बताया की नवोदय के सभी छात्र टैलेंटेड होते है. तभी तो नौ हजार में से मात्र 80 छात्र चयनित होकर विद्यालय में प्रवेश पाते है. अपनी उर्जा को सही दिशा में संचालित कर किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते है. इसलिए अपनी मेहनत से शत प्रतिशत लाभ अवश्य लें. बच्चे मिट्टी के बर्तन के समान होते है उनकी बेस पढाई स्कूल की होती है जो फ्यूचर में काम आता है.आजकल तो इंटरनेट का जमाना है जिससे जानकारी प्राप्त कर सदुपयोग कर सकते हैं। इसी कड़ी में डीएम ने साईंस पार्क का शिलान्यास कर प्रशाल भवन में भाग लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयुक्त रूप से द्विप प्रज्वलित कर उद्घघाटन कर शुभारंभ किया. साथ ही  नवोदय विद्यालय समिति में उत्कृष्ट कार्य के लिए विद्यालय के छह शिक्षक एवं शिक्षका को डीएम ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया. 

कार्यक्रम के बाद डीएम ने स्कूल की बैठक में भी हिस्सा लिया। बैठक के बाद एसडीएम यतेन्द्र पाल,जिला शिक्षा पदाधिकारी,संजय कुमार,विधुत विभाग के कार्यपालक अभियंता पवन कुमार,कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा लाल मोहन राय,पीएचसी प्रभारी डा.विनोद कुमार मुखिया अन्नपुर्णा देवी के साथ निरीक्षण किया.क्रम में गणित शिक्षक आशुतोष दुबे द्वारा छात्रों से तैयार आर्ट इंटीग्रेटेड प्रोजेक्ट दिखाया गया.साथ ही कक्षा में डीएम ने शिक्षक एवं छात्रों की मेघा को परखा एवं अनुभव साझा करते हुए कई टिप्स बताए।

वॉलीबॉल ग्राउंड में फैले जंगल पर जताई नाराजगी

निरीक्षण के दौरान छात्रा के वॉलीबॉल स्टेडियम में जंगल देख प्राचार्य को दिशा-निर्देश दिए. साथ ही छात्रों के साथ भोजनालय में बैठकर खाना खाया.खाने की गुणवत्ता की प्रशंसा की और कहा की मैं भी सुपौल में नवोदय का छात्र रह कर पढाई किया हुं.विद्यालय में अच्छे शैक्षणिक वातावरण को बनाए रखने के लिए विद्यालय परिवार की सराहना की और प्रशासनिक सहयोग का आश्वासन दिया। डीएम ने इस दौरान विद्यालय परिसर में चल रहे मिट्टी कार्य को पूर्ण करने जर्जर सड़क का निर्माण कराने को कहा गया. मौके पर मुखिया प्रतिनिधि पवन सिंह समेत नवोदय विद्यालय के शिक्षक शिक्षिका व शिक्षकेत्तर कर्मी का सराहनीय योगदान रहा.

Find Us on Facebook

Trending News