बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अनियमितताओं का आरोपी आनंद सुब्रमण्यम गिरफ्तार, चित्रा रामकृष्णा को गुमनाम योगी बनकर उलझाने की आशंका

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में अनियमितताओं का आरोपी आनंद सुब्रमण्यम गिरफ्तार, चित्रा रामकृष्णा को गुमनाम योगी बनकर उलझाने की आशंका

मुम्बई. दुनिया के सबसे बड़े शेयर बाजारों में एक भारत के नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को एक गुमनाम योगी के इशारों पर सालों संचालित करने वाली चित्रा रामकृष्णा की गतिविधियों की जाँच कर रही सीबीआई ने गड़बड़ियों के मामले में आनंद सुब्रमण्यम को गिरफ्तार किया है. सीबीआई के अधिकारियों ने शुक्रवार की सुबह यह जानकारी दी. में आनंद सुब्रमण्यम पर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में गड़बड़ी करने का आरोप है. सीबीआई ने आनंद को चेन्नई से गिरफ्तार किया है. यह गिरफ्तारी एनएसई को-लोकेशन स्कैम को लेकर हुई है. उन्होंने कहा कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भारी अनियमितता का पता चला है.  

आनंद सुब्रमण्यम को उसके चेन्नई वाले घर से गुरुवार की रात को गिरफ्तार किया गया. उसे दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय लाया जायेगा.  इसके बाद उसे कोर्ट में पेश किया जायेगा. एनएसई को-लोकेशन स्कैम में सीबीआई आनंद सुब्रमण्यम से भी पूछताछ कर रही थी. सूत्रों के अनुसार वह जांच एजेंसी के साथ सहयोग नहीं कर रहा था. सीबीआई अज्ञात योगी और चित्रा के बीच ईमल पर हुई बातचीत के बारे में अधिक जानकारी चाह रही थी, लेकिन आनंद सही से इस बारे में नहीं बता रहा था. 

एनएसई समेत कई एक्सपर्ट का मानना है कि अज्ञात योगी कोई और नहीं बल्कि आनंद ही है. एनएसई ने सेबी को दिये सबमिशन में कहा था कि आनंद ही असल में योगी है और वह फेक आइडेंटिटी क्रिएट कर चित्रा का फायदा उठा रहा था. हालांकि सेबी ने एनएसई की इस बात को नहीं माना था. एनएसई को-लोकेशन स्कैम में कुछ चुनिंदा ब्रोकर्स को गलत तरीके से फायदा पहुंचाया गया था. इसकी जांच में सामने आया था कि ओपीजी सिक्योरिटीज नामक ब्रोकरेज फर्म को फायदा पहुंचाने के लिए उसे को-लोकेशन फैसिलिटीज का एक्सेस दिया गया था.


इस फैसिलिटी में मौजूद ब्रोकर्स को बाकियों की तुलना में कुछ समय पहले ही सारा डेटा मिल जाता है. सीबीआई का मानना है कि इस तरह एनएसई पर करोड़ों के वारे-न्यारे हुए. यह स्कैम उसी समय शुरू हुआ था, जब चित्रा नंबर दो की हैसियत से प्रमोट होकर नंबर वन बनने के बेहद करीब थी. चित्रा के सीईओ बनने के बाद भी यह स्कैम चलता रहा था और तब आनंद उसका सबसे करीबी सहयोगी बन चुका था. सीबीआई इस मामले में उस अज्ञात योगी का कनेक्शन तलाश रही है, जिसके इशारे पर चित्रा एनएसई के सारे फैसले ले रही थी.

सेबी के आदेश के अनुसार, 2013 में एनएसई की तत्कालीन सीईओ एंड एमडी चित्रा रामकृष्णा ने आनंद सुब्रमण्यम को चीफ स्ट्रेटजी ऑफिसर (COO) के पद पर हायर किया. आनंद सुब्रमण्यम एनएसई में आने से पहले 15 लाख रुपये की नौकरी कर रहा था. एनएसई में उसे 9 गुना से भी ज्यादा बढ़ाकर 1.38 करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया. इसके बाद उसे लगातार प्रमोशन मिला.  अंतत: वह  ग्रुप ऑपरेटिंग ऑफिसर बन गया था.


Suggested News