राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में एक DIG की होगी तैनाती,सभी अंचलों में 4 पुलिसकर्मी की प्रतिनियुक्ति

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में एक DIG की होगी तैनाती,सभी अंचलों में 4 पुलिसकर्मी की प्रतिनियुक्ति

PATNA : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद आज मुख्य सचिव ने राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की समीक्षा की। मुख्यमंत्री की समीक्षा में दिए गए निर्देश के अनुपालन के बिंदुओं पर चर्चा की गई। बैठक में यह तय हुआ कि अब सभी अंचलों में अंचल गार्ड की तैनाती की जाएगी। विभाग के अपर मुख्य सचिव ने बढ़ती भूमि विवाद के मद्देनजर अंचल गार्डों की आवश्यकता बताई। इसके बाद मुख्यसचिव ने डीजीपी को हर एक अंचल में चार सुरक्षा बल मुहैया कराने का आदेश दिया। पुलिस महानिदेशक ने फिलहाल उपलब्धता के आधार पर दो डीएपी एवं दो होमगार्ड के जवान देने का भरोसा दिया। 

वहीं, मुख्य सचिव ने डीआईजी रैंक एक अधिकारी की पदस्थापन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में अस्थाई रूप से करने की सलाह दी, ताकि पुलिस अधीक्षकों के साथ बेहतर समन्वय हो सके। DGP ने भी कहा की इससे कोआर्डिनेशन में काफी फायदा होगा। मुख्य सचिव ने शनिवार को अंचल स्तर पर होने वाली बैठकों में कड़ी निगरानी करने का निर्देश दिया। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि अंचल स्तर पर होने वाली बैठक की खाना पूर्ति नहीं हो बल्कि स्थाई रूप से जारी रहे। शनिवार को अंचलाधिकारी जब थानों में जाएं तो चौकीदार परेड का निरीक्षण जरूर करें ताकि उन्हें अंचल में भूमि विवाद की सही जानकारी मिल सके।  थानेदार भूमि संबंधी विवादों को थाना में रजिस्टर में दर्ज करेगा ताकि वहां आ रहे भूमि विवाद की समीक्षा हो सके । 

अपर मुख्य सचिव ने 20 जिलों के 90 अंचलों के 207 शिविर में भूमि दस्तावेज की सुरक्षा एवं वहां काम कर रहे सर्वे कर्मियों खासकर महिलाओं की सुरक्षा का मुद्दा उठाया। उनके द्वारा कई महिला अमीनो को पूर्व में धमकी मिलने की बात कही गई ।इस मुख्य सचिव ने डीजीपी से सभी कर्मियों की सुरक्षा देने का निर्देश दिया।

Find Us on Facebook

Trending News