बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एंड्रॉइड यूजर्स अब नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, गूगल ने रिकॉर्डिंग से जुड़े सभी एप को किया बैन

एंड्रॉइड यूजर्स अब नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्ड, गूगल ने रिकॉर्डिंग से जुड़े सभी एप को किया बैन

DESK. गूगल ने अपनी पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है . अब एंड्रॉइड यूजर्स आज यानी 11 मई से कॉल रिकॉर्डिंग नहीं कर पाएंगे क्योंकिं गूगल ने इससे सम्बद्ध सभी ऐप को बैन कर दिया है. गूगल ने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखकर यह फैसला लिया है. कंपनी का कहना है कि कॉल रिकॉर्डिंग वाले ऐप्स एक्सेबिलिटी API का यूज करते हैं. जिससे उन्हें कई तरह की परमिशन मिल जाती है. कई डेवलपर्स इसका गलत फायदा उठाते हैं.

22 अप्रैल को गूगल ने अपनी पॉलिसी में बदलाव करने का फैसला किया था. नयी पॉलिसी के मुताबिक, ऐप को अब प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए API एसेसिबिलिटी की इजाजत नहीं दी जायेगी. गूगल के इस फैसले के बाद भी यूजर्स कॉल रिकॉर्ड नहीं कर पायेंगे.

गूगल के कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर शिकंजा कसने का के बाद Truecaller भी कॉल रिकॉर्डिंग फीचर को बंद करने का ऐलान किया था. 11 मई से इस ऐप के जरिये भी यूजर्स कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं कर पायेंगे. कंपनी ने कहा था कि आज से कॉल रिकॉर्डिंग ऐप की सुविधा बंद हो जायेगी.

हालांकि कॉल रिकॉर्डिंग वाले एंड्रॉइड एप्स के बंद होने का यह मतलब नहीं है कि यह फीचर पूरी तरह से खत्म हो रहा है. जिन स्मार्टफोन में पहले से यह फीचर मौजूद है वो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी जिनके पास इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग फीचर ऐप है, वो कॉल रिकॉर्डिंग कर पायेंगे.


Suggested News