भागलपुर में पशुपालन मंत्री आफाक आलम ने की समीक्षा बैठक, कहा पशुपालकों को सरकार ने दी कई सुविधाएं

भागलपुर में पशुपालन मंत्री आफाक आलम ने की समीक्षा बैठक, कहा पशुपालकों को सरकार ने दी कई सुविधाएं

PATNA : आज पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ मंत्री मोहम्मद आफाक आलम ने भागलपुर में समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मंत्री ने बताया कि पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के द्वारा भागलपुर जिले में पशुपालकों के हित में कई कदम उठाए गए हैं। जिसमें प्रत्येक प्रखंड और पंचायत स्तर के कुल 35 पशु चिकित्सालयो में पशु चिकित्सकों की नियुक्ति हो गई है। जिला स्तर के पशु चिकित्सालय में वर्तमान में 24 * 7 की सुविधा उपलब्ध है। सभी पशु चिकित्सालयो में विभिन्न प्रकार के रोगों  के चिकित्सा के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध करा दी गई है। विभाग के द्वारा कई घातक बीमारियों से बचाव के लिए  टीकाकरण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। वर्तमान में गला घोटू इसे एसएस भी कहते हैं ,के बचाव के लिए टीकाकरण का कार्य चल रहा है।


उन्होंने कहा की विभाग के द्वारा विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए कई शिक्षित बेरोजगार युवकों को दैनिक मानदेय पर रोजगार भी उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा बेरोजगार युवकों को रोजगार एवं पशुपालकों की सुविधा को देखते हुए मैत्री कर्मी का चयन भी किया गया है। जिसे विभाग के द्वारा ₹50000 के लगभग के कृत्रिम गर्भाधान सामग्रियां भी उपलब्ध करवाई गई है जो 2 दिन पहले हमारे जिला कार्यालय में उपलब्ध हो गया है। इसे शीघ्र ही मैत्री कर्मियों को वितरित कर दिया जाएगा।

इन सब कार्यों के अलावे विभाग के द्वारा पशुपालकों के हित में समेकित बकरी एवं  विकास योजना एवं समेकित मुर्गी विकास योजना कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिसमें लाभुक पशुपालकों को अनुदान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा की जिला पशुपालन कार्यालय भागलपुर के द्वारा  जिले के बीपीएल धारी परिवारों को ₹10 प्रति चूजे की दर से 25 चीजों का वितरण भी क्या जा रहा है। जिससे पशुपालकों को बहुत फायदा हो रहा है।

वंदना शर्मा की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News