बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में 13 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा रसोई की शुरुआत, 10 रूपये में गरीबों असहायों को मिलेगा भरपेट भोजन

गया में 13 जुलाई से होगी अन्नपूर्णा रसोई की शुरुआत, 10 रूपये में गरीबों असहायों को मिलेगा भरपेट भोजन

GAYA : गया में गयाजी अन्नपूर्णा रसोई की शुरुआत होने जा रही है। गयाजी विकास समिति की पहल पर शहर में मात्र दस रुपये में भरपेट खाना खिलाए जाएंगे। गयाजी अन्नपूर्णा रसोई शहर के नई गोदाम आनंदी मांई मंदिर स्थित एक भवन में 13 जुलाई को शुभारंभ होगा। इसकी तैयारी को लेकर रविवार को पुरानी गोदाम स्थित चेंबर ऑफ कॉमर्स के सभागार में समिति के अध्यक्ष शिव कैलाश डालमिया एवं उपाध्यक्ष सह डिप्टी मेयर अखौरी ओंकार नाथ उर्फ मोहन श्रीवास्तव की अध्यक्षता में सभी सदस्यों के साथ बैठक कर रूप रेखा तैयार की गई है। समिति के अध्यक्ष शिव कैलाश डालमिया ने बताया कि अन्नपूर्णा रसोई में दस रुपये में गरीब एवं असहायों को भरपेट खाना मिलेगा। यह शहर में पहला भोजनालय होगा। डालमिया परिवार के साथ-साथ  गयाजी विकास समिति के सदस्यों की अहम भूमिका है। सभी के सहयोग से अन्नपूर्णा रसोई चलेगा। 


डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने बताया कि अन्नपूर्णा रसोई में दस रुपये में 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक भरपेट खाना मिलेगा। खाना के लिए लोगों को पहले दस रुपये का कूपन लेना होगा। कूपन के बाद ही खाना मिलेगा। खाना में चार रोटी, चावल, दाल, अचार एवं एक सब्जी रहेगा। वहीं साधु-संतो से खाना का पैसा नहीं लिया जाएगा। उन्हें नि:शुल्क खाना खिलाया जाएगा। भोजनालय में सिर्फ एक समय दिन में खाना मिलेगा। उन्होंने बताया कि गयाजी अन्नपूर्णा रसोई में दस रुपये में ही त्योहार में लजीज व्यंजन मिलेगा। लजीज व्यंजन में खीर, मिठाई, पुरी, पुआ आदि व्यंजन मिलेगा। भोजनालय में एक बार में दो सौ लोग एक साथ बैठ कर खाना खा सकते है।

भोजनालय में सभी काम मशीन से होगा। जिसके लिए कई तरह के मशीन मंगाया गया है। रोटी बनाने से लेकर आलू उवालने के लिए मशीन आया है। साथ ही चावल बनाने के लिए मशीन भी आया है। मशीन से एक घंटा में एक हजार रोटी बनकर तैयार हो जाएगा। वहीं आटा गुथने का काम मशीन ही करेगा। इसमें सबसे अहम सहयोग डालमिया परिवार के साथ साथ समिति के सभी सदस्यों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। आने वाला दिन में गयाजी विकास समिति जरूरतमंदो के लिए स्वास्थ्य केंद्र, अनाथालय एवं दवा दुकान खोलने के लिए प्रयासरत रहेगा। जिससे यह संस्था बिहार ही नहीं बल्कि देश दुनिया में काफी नाम रहेगा। बैठक में समिति के संरक्षक सच्चिदानंद प्रेमी, उपाध्यक्ष अनिल स्वामी, संयुक्त सचिव प्राण मित्तल, राजन सिजुआर, संजय श्रीवास्तव, उदय श्रीवास्तव, मुकेश खंडवाल, अंकुश बग्गा, बिपिन कुमार सिन्हा, वसीम नैय्यर, राजेश झुनझुनवाला सहित अन्य मौजूद थे।

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Suggested News