गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगी 182 सीटों के वोटिंग, 8 दिसंबर को रिजल्ट

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान, दो चरणों में होगी 182 सीटों के वोटिंग, 8 दिसंबर को रिजल्ट

DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गढ़ गुजरात में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हो गया है। आज चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि यहां 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव कराया जाएगा। जिसमें पहले चरण 1 दिसंबर को 89 सीटों पर और 5 दिसंबर को 93 सीटों पर वोटिंग होगी। नतीजे 8 दिसंबर को यानी हिमाचल विधानसभा चुनाव के साथ ही आएंगे। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही गुजरात में चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है।

मोरबी हादसे पर जताया दुख

चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात में मोरबी पुल हादसे पर दुख जाहिर किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में इस बार 4.6 लाख लोग पहली बार वोट करेंगे।

एक वोटर के लिए पोलिंग बूथ, 15 लोगों की टीम

CEC राजीव कुमार ने बताया कि गिर फॉरेस्ट के बनेज गांव में रहने वाले भरतदास दर्शनदास के लिए पोलिंग बूथ बनाया जाएगा। इस इकलौते मतदाता से वोटिंग करवाने के लिए 15 लोगों की टीम जाएगी। उन्होंने कहा- भरतदास अपने गांव से बाहर आकर वोटिंग करना नहीं चाहते हैं, इसलिए उनके लिए पोलिंग बूथ और पोलिंग टीम भेजी जाएगी। 

निष्पक्ष चुनाव पर दिया सटिक जवाब

CEC राजीव कुमार ने कहा- कोई EVM पर सवाल उठाता है और वो चुनाव जीत जाता है तो सवाल बंद हो जाते हैं। हमारा मकसद निष्पक्ष चुनाव है और चुनाव आयोग आज नहीं बना। हमेशा से ही हमारी निष्पक्षता जगजाहिर रही है। जब क्रिकेट का मैच होता है तो दोनों पार्टियां अंपायर को ब्लेम करते हैं। यहां कोई थर्ड अंपायर तो है नहीं। चुनाव आयोग आज तो बना नहीं है ये एक विरासत है। हमारी ड्यूटी यह है कि निष्पक्षता जो पहले से बनी है, उसे हम आगे बढ़ाएं।

पहले चरण के चुनाव के लिए पांच नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि नॉमिनेशन 14 नवंबर तक होगा, नामांकन की स्क्रूटनी 15 नवंबर और नामांकन वापसी 17 नवंबर तक किया जाएगा। इसी तरह दूसरे चरण के चुनाव के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन, 17 तक नामांकन, 18 तक स्क्रूटनी, 21 तक नामांकन वापसी किया जाएगा।

CM पद के दावेदार कौन-कौन?

अभी BJP की ओर से भूपेन्द्र पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी.आर.पाटिल पहले ही संकेत दे चुके हैं कि राज्य में कोई बदलाव नहीं होगा। BJP के अलावा कांग्रेस और AAP भी मैदान में हैं। हालांकि, दोनों पार्टियों ने अब तक CM कैंडिडेट की घोषणा नहीं की है। बात कांग्रेस की करें तो पार्टी में भरत सोलंकी, अर्जुन मोढवाडिया, शक्तिसिंह गोहिल CM पद के लिए रेस में सबसे आगे हैं। AAP में अभी तक गोपाल इटालिया ओर इशुदान गढवी CM के दावेदार हैं।


Find Us on Facebook

Trending News