बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का ऐलान, Child first के साथ-साथ Teacher first की नीति पर होगा काम

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के लिए शिक्षा मंत्री विजय चौधरी का ऐलान, Child first के साथ-साथ Teacher first की नीति पर होगा काम

 पटना. राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों का एक दिवसीय समीक्षात्मक रविवार को आयोजित किया गया. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा पहला Team Work के रूप में विभाग की छवि सुधारना है एवं child first के साथ-साथ teacher first की नीति अपनाते हुए यह प्रयास करना है कि न केवल सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले बल्कि उन्हें शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षकों को भी अपने नियमित कार्यों में किसी प्रकार की कठिनाई किसी भी कार्यालय के स्तर से नही उत्पन्न हो। 

उन्होंने इसके लिए उन्होंने प्रत्येक माह के तीसरे शनिवार को सभी सेवारत् शिक्षकों एवं कर्मियों की सेवा संबंधी मामले के निराकरण के लिए सभी जिले में कैम्प आयोजित करने का निर्देष दिया जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मौजूद रहेंगे। यह कैम्प जून माह के तीसरे शनिवार अर्थात् 18 जून से ही प्रारम्भ कर दिया जायेगा एवं प्रत्येक माह में आयोजित होगा। इसी प्रकार सेवानिवृत्त एवं अन्य कर्मियों के सेवानिवृत्ति उपरांत पावना के भुगतान संबंधी किसी भी समस्या के निराकरण के लिए प्रत्येक माह के प्रत्येक शनिवार को 11ः00 बजे से कार्यक्रम पदाधिकारी (स्थापना) के कार्यालय में आयोजित करने का निदेष दिया गया। यह जुलाई माह के प्रथम शनिवार अर्थात् 2 जुलाई, 2022 से प्रारंभ किया जायेगा। उन्होंने ने यह भी निदेष दिया कि किसी भी कार्य दिवस में शिक्षकों सहित किसी भी कर्मी को किसी भी कार्यालय का चक्कर लगाना न पड़े यह सुनिश्चित किया जाय एवं यदि ऐसा पाया गया तो कर्मी सहित जिसके कार्यालय में वह कार्य लंबित होगा उनके उपर भी कार्रवाई की जाएगी। 

चौधरी ने यह भी निर्देश दिया कि कक्षा नौवें में प्रवेश के लिए 01 जुलाई से 15 जुलाई तक प्रवेशोत्सव अभियान चलाया जाय जिसमें कक्षा 8 उत्तीर्ण करने वाले सभी बच्चों का नामांकन कक्षा 9 में सुनिश्चित किया जाय। इसके अलावा अगर कोई भी बच्चा लगातार 5 दिनों तक विद्यालय नहीं आता है तो शनिवार को संबंधित शिक्षक उनके अभिभावकों से सम्पर्क स्थापित करेंगे ताकि बच्चे क्यों नहीं आ रहे हैं ? इसकी जानकारी हो सके एवं बच्चे को वापस स्कूल में लाया जा सके। यह राज्य के लगभग 80 हजार, मध्य, प्राथमिक एवं उच्च विद्यालयों में लागू किया जायेगा।

सितम्बर माह से प्रारंभ करते हुए मंत्री, बिहार सहित विभाग के सभी पदाधिकारी प्रत्येक जिले में जाकर सामान्य बैठक आयोजित करेंगे जिसमें आम लोगों, अभिभावकों एवं अन्य कर्मियों को अपनी-अपनी बात रखने का अवसर दिया जायेगा एवं इससे यह मूल्यांकन किया जायेगा कि जिले में पदस्थापित पदाधिकारियों ने विभाग के निदेषों का किसी हद तक अनुपालन किया है। 

अपर मुख्य सचिव ने मंत्री द्वारा दिये गये निर्देश के शत- प्रतिषत अनुपालन सुनिष्चित करने के साथ साथ सभी लंबित न्यायालय के मामले, लंबित सेवा संबंधी एवं सेवान्त लाभ संबंधी मामले के त्वरित निष्पादन के लिए निर्देश दिया। 

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव,दीपक कुमार सिंह, सचिव शिक्षा, असंगबा चुवा आओ, निदेशक माध्यमिक, मनोज कुमार, निदेशक मध्याह्न भोजन सतीश चन्द्र झा, निदेशक प्राथमिक शिक्षा, रवि प्रकाश एवं विभाग के सभी वरीय पदाधिकारी मौजूद थे। 


Suggested News