अनोखी मान्यता: शादी से पहले लड़की को होना पड़ता है गर्भवती

अनोखी मान्यता: शादी से पहले लड़की को होना पड़ता है गर्भवती

N4N DESK: विवाह दो परिवार का मिलन होता है. विवाह को लेकर सभी धर्मों में अलग-अलग मान्यताएं और रीति रिवाज होते है. सभी धर्मों में विवाह को लेकर भले ही अलग-अलग मान्यताएं होती हो विवाह अलग-अलग रीती रिवाजों के तहत होती हो मगर विवाह के बाद की संतान को ही वैध माना जाता है. विवाह से पहले संतान का होना या किसी लड़की के विवाह से पहले गर्भवती होना अपमान माना जाता है. समाज उसे कभी भी नहीं स्वीकार करती. मगर एक ऐसा जगह जहां पर विवाह से पहले लड़की को गर्भवती होना पड़ता है और गर्भवती होने के बाद उस लड़की से विवाह किया जाता है, तो शायद ही कोई विश्वास करे. मगर यह सच है.

दरअसल पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले का एक छोटा सा कस्बा टोटोपडा है. जहां उस कस्बे का एक अनोखा रिवाज यह है की शादि से पहले लड़की को मां बनना पड़ता है. इस छोटे से कस्बे में टोटो नामक एक जनजाति में ये मान्यता है कि अगर लड़का- लड़की को विवाह करना हैं तो पहले उन्हें घर से भागना पड़ता है और इसके बाद दोनों एक साथ रहते हैं.

एक साथ रहने के क्रम में जब लड़की गर्भवती हो जाती है तब दोनों अपने-अपने घर वापस आ जाते हैं. जिसके बाद लड़की और लड़के के माता-पिता खुशी-खुशी दोनों की शादी करवा देते हैं. इस जनजाति के अपने कायदे-कानून होते है जिसको अपने हिसाब से चलाने के साथ-साथ उस कानून का पालन भी करते है. आपको बता दें की इस तरह के रीति रिवाज के की वजह से पहले लड़की गर्भवती होती है, इसके बाद उसका विवाह होता है.

Find Us on Facebook

Trending News