गया में असामाजिक तत्वों ने तोड़ी मंदिर में लगी मूर्तियाँ, इलाके में तनाव का माहौल, जांच में जुटी पुलिस

गया में असामाजिक तत्वों ने तोड़ी मंदिर में लगी मूर्तियाँ, इलाके में तनाव का माहौल, जांच में जुटी पुलिस

GAYA : आज सुबह गया जिले में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गयी। गया शहर के निकट मुफस्सिल थाना क्षेत्र के पंचदेव धाम में लगभग एक दर्जन से अधिक असामाजिक तत्वों द्वारा देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को खंडित किए जाने की खबर मिलते ही गया पुलिस के हाथ पाव फुलने लगे। आनन-फानन में कई थाने की पुलिस सहित गया के एएसपी मनीष कुमार, सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार, डीएसपी पीके साहू ,सीओ सहित कई आला अधिकारी मौके पर टेक्निकल सेल की टीम और डॉग स्क्वाड लेकर पहुंच गए। सांप्रदायिक माहौल ना बिगड़े इस बाबत भारी संख्या में महिला और पुरुष पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है। फिलहाल मौके पर मौजूद एसपी मनीष कुमार कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब तक आसपास के सीसीटीवी , टेक्निकल टीम और डॉग स्क्वायड किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच जाता, तब तक कुछ भी बोलना जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस घटना की तह में हम पहुंच जाएंगे।

फल्गु तट पर स्थित पंचदेव धाम के संस्थापक सदस्य में प्रमुख बीगन विश्वकर्मा ने बताया कि आज अहले सुबह टहलने के दौरान स्थानीय लोगों ने बताया कि पंचदेव धाम में स्थापित मां दुर्गा , बजरंगबली , विश्वकर्मा भगवान , शिवलिंग एवं अन्य कई देवी-देवताओं की प्रतिमाएं पूरी तरह क्षतिग्रस्त देखा गया। इस घटना की सूचना फौरन गया के आला पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों को दी गई। सूचना पाते ही फौरन प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंचकर छानबीन शुरू कर दी है। विश्वकर्मा ने बताया कि 3 वर्ष पहले भी मंदिर के आसपास भू माफियाओं द्वारा अतिक्रमण के दौरान हिंसक वारदातों का अंजाम दिया गया था। 

विश्वकर्मा ने कहा कि मंदिर की अविलंब घेराबंदी प्रशासन सुनिश्चित करवाएं और दोषियों को शीघ्र गिरफ्तार कर सजा दे। अन्यथा स्थानीय आक्रोशित लोग किसी भी हद तक जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में पंचदेव धाम मंदिर के प्रति अगाध आस्था है। उपद्रवियों द्वारा किए गए इस कुकृत्य के वजह से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है। उन्होंने कहा कि स्थानीय मुफस्सिल थाना पुलिस का दायित्व है कि यहां पर मंदिर में आए दिन हो रही हिंसक घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सुरक्षा मुहैया कराएं।

स्थानीय पंचदेव धाम की निवासी एवं एक्साइज डिपार्टमेंट में स्पेशल पी पी के पद पर तैनात ललिता सिंह ने बताया कि मंगलवार के दिन करीब 10:00 बजे एक भोला यादव नामक व्यक्ति को अपराधियों ने दिनदहाड़े गोली मारकर गंभीर रूप से घायल कर दिया था। उन्होंने बताया कि इस घटना से उस घटना का तार है या नहीं यह तो हम नहीं बता सकते हैं। लेकिन इस इलाके में इस तरह की घटना शर्मसार कर देने वाली है। ललिता सिंह ने कहा कि पंचदेव धाम के इलाके में कई वर्षों से ऐसी घटनाएं नहीं हुई थी। लेकिन आज इस आस्था को आघात पहुंचाने वाले वाली घटना ने सभी लोगों को सकते में डाल दिया है। उन्होंने पुलिस एवं प्रशासन से अविलंब अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है ताकि स्थानीय लोगों में प्रशासन और पुलिस के प्रति विश्वास कायम रहे।

गया से मनोज की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News