APPLE ने अपने एम्प्लॉय के लिए निकाला स्टैंडिंग डेस्क, जानिए क्यों

APPLE ने अपने एम्प्लॉय के लिए निकाला स्टैंडिंग डेस्क, जानिए क्यों

Apple दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है, पर क्या आप जानते हैं कि एप्पल कंपनी ने अपने एम्प्लॉई के लिए एक नयी सुविधा जारी की है. दरअसल एप्पल ने अपनी ऑफिस में एक स्टैंडिंग डेस्क लगाई है, ताकि उनके एम्प्लॉई खड़े होकर काम कर सकें। कंपनी ने यह कदम अपने एम्प्लॉई के सेहत को लेकर उठाया है. उनका ऐसा मनना हैं कि अगर लोग खड़े होकर काम करेंगे तो यह उनकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होगी, एक लंबे अंतराल के बाद जब लोग बैठेंगे तो उन्हें आराम के साथ-साथ सुकून भी मिलेगा.

एप्पल के सीईओ टीम कुक ने कहा कि उन्होंने अपनी सभी एम्प्लॉई के लिए ऑफिस में पूरी 100 प्रतिशत स्टैंडिंग डेस्क सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि एम्प्लोयी थोड़ी देर खड़े काम कर के बैठेंगें और ऐसा ही दिनभर चलता रहा तो उन्हें काफी आराम मिलेगी। टीम कुक ने उन बिमारियों को लेकर भी चर्च की जो बैठने से आमतौर पर लोगों को होती है, उनका ऐसा मानना है कि दिनभर बैठ कर काम करना भी कैंसर का दूसरा रूप होता है.

स्टैंडिंग डेस्क वर्कर की सेहत में काफी अच्छा असर डालेंगी. खड़े होकर काम करने से हमारे शरीर की कैलोरी बर्न होती है और साथ ही साथ कमर को भी आराम मिलेगी. दिल की बिमारियों के लिए भी यह काफी लाभदायक है. वे उन सभी बिमारियों से आपको बचाएंगी, जो लगातार बैठे रहने की वजह से लोगों को हो जाती है. एप्पल ने अपनी एम्प्लॉई की सेहत के लिए बहुत ही अहम कदम उठाया है.

जबसे एप्पल की टीम अपने Cupertino के नए हेडक्वार्टर वाले बेहतरीन ऑफिस में शिफ्ट हुई है. उसके बाद से ही एम्प्लॉई को कई बेहतरीन सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं. शटल बस सर्विस के साथ ऑफिस में बहुत ज्यादा हरियाली, फलों के पेड़ और ऑफिस के बाहर वाले रास्ते में और भी पेड़ लगे हुए हैं. इस ऑफिस को एम्पलॉई की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है.

Find Us on Facebook

Trending News