बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार पुलिस की स्टेनो ASI के लिए आज से करें आवेदन,जानिए.....

बिहार पुलिस की स्टेनो ASI के लिए आज से करें आवेदन,जानिए.....

PATNA : बिहार पुलिस में स्टेनो असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के 133 पदों पर नियुक्ति के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग में आज से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन और शुल्क के लिए आयोग की वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध है।

आयोग के ओएसडी ने बताया कि एक अभ्यर्थी एक ही आवेदन दे सकता है। एक से अधिक आवेदन करने पर सभी रद्द किया जाएगा। महिला अभ्यर्थियों को सभी कोटि में 35 दिन प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का लाभ मिलेगा।

वहीं अनुसूचित जाति के लिए 30 अनुसूचित जनजाति के लिए दो अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 20 पिछड़ा वर्ग के लिए 9 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 13 पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 4 तथा सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 55 पद रिक्त हैं।

इसके साथ हैं ही स्वतंत्रता सेनानी के पोता पोती आरक्षण का लाभ मिलेगा। वही दृष्टि व मनोविकार दिव्यांग के दो-दो तथा मूक-बधिर वचन दिव्यांग के लिए 11 पद चिन्हहित हैं। 

सामान्य अत्यंत पिछड़ा पिछड़ा तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को ₹700 तथा अनुसूचित जाति और जनजाति एवं सभी वर्गों के पूर्व से महिला दिव्यांग अभ्यर्थियों को ₹400 ऑनलाइन जमा करने होंगे।

निर्धारित शुल्क जमा नहीं करने पर आवेदन रद्द समझा जाएगा इसमें दूसरे राज्य के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। 

चयन के लिए दो चरणों में परीक्षाओं की प्रथम चरण में 100 अंकों का सामान्य हिंदी के 100 प्रश्न होंगे दूसरे पत्र में सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मुद्दों पर आधारित दो 2 अंकों के 100 बहु विकल्प वाले प्रश्न होंगे।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Suggested News