बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

एसडीओ के निरीक्षण में अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल की खुली पोल, अल्ट्रासाउंड कक्ष बना एक्सपायरी दवा का भंडार, पढ़िए पूरी खबर

एसडीओ के निरीक्षण में अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल की खुली पोल, अल्ट्रासाउंड कक्ष बना एक्सपायरी दवा का भंडार, पढ़िए पूरी खबर

MOTIHARI : मोतिहारी में अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल के निरीक्षण में स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल खुल गयी है। जहाँ प्रसव कक्ष में बिना मरीज को सुई दिए बिना ही उसके रिपोर्ट में चढ़ाया पाया गया। वही दवा वितरण काउन्टर पर एक्सपायरी दवा का दर्जनों पैकेट पाया गया। लाखों के अल्ट्रासाउंड मशीन पर धूल व एक्सपायरी दवा के दर्जनों कार्टून रखा पाया गया। वही दवा रहते हुए भी मरीज को दवा नहीं देने पर एसडीओ द्वारा कर्मी को कड़ी फटकार लगाया गया। दवा भंडार पंजी में एंटीबायोटिक की उठाव व वितरण अक्टूबर 22 तक ही अद्यतन पाया गया। अरेराज एसडीओ अरुण कुमार ने लापरवाही करने वाले कर्मी से स्पष्टीकरण की मांग करते हुए त्वरित सुधार का निर्देश अस्पताल उपाधीक्षक को दिया है। एसडीओ के जांच से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है।

बताते चलें की अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल का बुधवार को एसडीओ अरुण कुमार द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में अल्ट्रासाउंड रुम एक्सपायरी जीवन रक्षक दवा का भंडार बना हुआ था। वही कोल्ड चैन रुम में बिना टेम्परेचर मेंटेन के वैक्सीन रखा गया पाया गया। दवा वितरण केंद्र पर एक्सपायरी दवा भारी मात्रा में रखा हुआ पाया गया। दवा भंडार पंजी में कई जीवन रक्षक सहित दवा का उठाव व वितरण अक्टूबर 22 तक ही किया गया पाया गया। वही दवा भंडार रूम में भी बिना उचित रखरखाव के आवश्यक दवा व एक्सपायरी दवा पाया गया। प्रसव कक्ष में मरीज को बिना सुई दिए ही उसके रिपोर्ट में चढ़ाया पाया गया। 

अस्पताल में दवा उपलब्ध रहने के बाद भी मरीज को दवा नहीं देने का बात मरीज द्वारा बताया गया। वही प्रसव वार्ड, इमरजेंसी वार्ड सहित की साफ सफाई की व्यवस्था बेहतर पायी गई। अल्ट्रासाउंड कक्ष की व्यवस्था देखकर एसडीओ हैरान रह गए। लाखों की अल्ट्रासाउंड मशीन पर धूल का अंबार लगा हुआ था। वही एक्सपायरी दवा के दर्जनों कार्टून तीतर बितर कर पड़े हुए थे। 

एसडीओ कुमार ने बताया कि अस्पताल निरीक्षण में टीकाकरण चैन रूम ,दवा वितरण काउन्टर ,दवा भंडार व वितरण काउंटर ,अल्ट्रासाउंड कक्ष ,आयुष्मान कार्ड सेंटर ,प्रसव कक्ष में भारी अनियमितता पायी गयी। जिसको लेकर कोल्ड चैन रूम कर्मी, दवा वितरण कर्मी, दवा भंडार कर्मी से स्पष्टीकरण की मांग किया जाएगा। वही अस्पताल उपाधीक्षक को अस्पताल में मिली गड़बड़ी की त्वरित सुधार का निर्देश दिया गया। साथ ही अस्पताल के खाली जमीन की मापी कराकर चहारदीवारी करने का निर्देश दिया गया। वही एसडीओ ने अस्पताल परिसर में कैंटीन पर रेट तालिका लगाने व एम्बुलेंस पर ड्राइवर का नम्बर अंकित करने का निर्देश दिया।

मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News