बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे आज, पीएम मोदी ने सेना का जताया आभार

आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे आज, पीएम मोदी ने सेना का जताया आभार

NEWS4NATION DESK : आज आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे है। सशस्त्र सेना के कर्मियों के कल्याण के उद्देश्य से सशस्त्र बल झंडा दिवस या आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे हर साल 7 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन भारत की जनता से सशस्त्र बल के कर्मियों के लिए धन संग्रह किया जाता है। यह धनराशि लोगों को लाल, गहरे नीले और हल्के नीले रंग के झंडे देकर एकत्रित किये जाते हैं। 

झंडे में लाल, गहरे नीले और हल्के नीले लगे ये रंग भारतीय सेना के तीनों अंग थलसेना, नौसेना और वायुसेना का प्रतीक हैं। एकत्रित राशि को झंडा दिवस कोष में जमा किया जाता है और उसका प्रयोग सैनिकों के परिवारों की भलाई के लिए किया जाता है। 

आज के दिन तीनों सेनाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले इन झंडो को लोग अपने सीने पर धारण कर गर्व की भावना का प्रदर्शन करते हैं। 

सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत 23 अगस्त 1947 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की रक्षा समिति द्वारा युद्ध दिग्गजों और उनके परिवार के कल्याण के लिए की गई थी। इसके बाद 7 दिसंबर 1949 से झंडा दिवस की शुरूआत हुई जिसे बाद में वर्ष 1993 से सशस्त्र सेना झंडा दिवस राष्ट्रीय रुप में मनाया जाने लगा।

सशस्त्र सेना झंडा दिवस धन संग्रह करने के तीन मुख्य उद्देश्य है। पहला युद्ध के समय हुई जनहानि में सहयोग, दूसरा सेना में कार्यरत कर्मियों और उनके परिवार का कल्याण और सहयोग और तीसरा सेवानिवृत्त कर्मियों और उनके परिवार का कल्याण। 

आर्म्ड फोर्स फ्लैग डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना का आभार जताया और इससे जुड़ा वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा- "सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर हम अपने बलों और उनके परिवारों के अदम्य साहस को सलाम करते हैं। मोदी ने ट्वीट किया, "हमारी सेनाओं के कल्याण में योगदान देने के लिए आपसे आग्रह करता हूं।"

अदिति शंकर की रिपोर्ट

Suggested News