बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'अग्निपथ' पर सेना का बड़ा बयान- स्कीम नहीं होगी वापस, उपद्रवी नहीं बन सकेंगे अग्निवीर

'अग्निपथ' पर सेना का बड़ा बयान- स्कीम नहीं होगी वापस, उपद्रवी नहीं बन सकेंगे अग्निवीर

Desk. सेना भर्ती की अग्निपथ योजना को लेकर बिहार सहित पूरे देश में उग्र प्रदर्शन हो रहा है। इस दौरान भारी संख्या में सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है। इस योजना को लेकर शनिवार को रक्षा मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इसमें तीनों सेना के अधिकारी शामिल रहे। इस दौरान सेना ने ऐलान किया कि अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी। सेना में भर्ती इसी योजना के तहत होगी।

उपद्रवी नहीं बन सकेंगे अग्निवीर

वहीं सेना ने अपने अहम बयान में कहा है कि कोचिंग संस्थान छात्रों को भड़का और उकसा रहे हैं। सेना भर्ती की तैयारी करने वालों को हिंसा और प्रदर्शन में हिस्सा नहीं लेना चाहिए। अग्निवीर बनने वाला शपथपत्र देगा कि उसने कोई प्रदर्शन नहीं किया है न तोड़फोड़ की। बिना पुलिस वेरिफिकेशन के कोई सेना में शामिल नहीं होगा।

भर्ती के लिए नोटिफिकेशन

सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 1 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। वहीं वायु सेना में 24 जून से बहाली शुरू होगी, जबकि नेवी में बहाली के लिए 25 जून को नोटिफिकेशन आएगा। सेना भर्ती के लिए पहली रैली अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी। रैली में फिजिकल टेस्ट और मेडिकल होगा। उसके बाद एंट्रेंस एग्जाम होगा फिर उन्हें कॉलम में मेरिट के हिसाब से भेजेंगे।

वहीं अगस्त से लेकर नवंबर तक 2 बैच में रैलिया होंगी। पहले लॉट में 25000 अग्निवीर आएंगे। ये लोग दिसंबर के पहले सप्ताह में आएंगे। अग्निवीरों का दूसरा जत्था फरवरी में आएगा। देशभर में कुल 83 भारतीय रैलियां होंगी जो देश के हर राज्य में हर हर आखिरी गांव तक होंगे।

Suggested News