बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मोबाइल में होगा आरोग्य सेतु एप तभी मिलेगा इस अस्पताल में इंट्री, पढ़िए पूरी खबर

मोबाइल में होगा आरोग्य सेतु एप तभी मिलेगा इस अस्पताल में इंट्री, पढ़िए पूरी खबर

DESK : दुनिया के 200 से अधिक देशों में कोरोना का कहर लगातार जारी है. अभीतक इस महामारी से 2 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. वहीँ 29 लाख से अधिक लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं. भारत की बात करें तो देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है. देश में इस महामारी से संक्रमितों की संख्या 27 हज़ार को पार कर चुकी है. जबकि इससे मरनेवालों की संख्या 600 से अधिक हो चुकी है. 

हालाँकि इस माहमारी के बीच देश में एक राज्य की राजधानी ऐसी भी है. जहाँ कोरोना का एक भी मामला सामने नहीं है. जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की. इस बचाव के लिए आईजीएमसी ने एक शर्त रखी है. शर्त यह है की जो भी लोग अब इस अस्पताल में आयेंगे. उनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना आवश्यक है. इस एप के होने पर ही किसी को अस्पताल में आने की अनुमति दी जाएगी. 

क्या है आरोग्य सेतु 
आरोग्य सेतु कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग ऐप लोकेशन और ब्लू टूथ आधारित ऐप है. इसके जरिया सोशल डिस्टेंसिंग की जांच भी होती है, क्योंकि ब्लूटूथ की रेंज 10 मीटर तक होती है और सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए छह मीटर की दूरी निर्धारित की है. 10 मीटर की रेंज में किसी के संपर्क में आने पर ये एप लोगों को अलर्ट करती है. आप किसी कोरोना संक्रमित इलाके में जाते हैं तो एप आपको अलर्ट करेगी. 

इस एप को दो अप्रैल को लॉन्च किया गया था और 18 अप्रैल तक इसके यूजर्स की संख्या 6.5 करोड़ के पार पहुंच गई थी. आरोग्य सेतु एप एक लोकेशन आधारित एप है. इससे आप की लोकेशन ऐप के जरिये प्रशासन को मिलती रहती है. आरोग्य सेतु एप कोरोना संदिग्ध यूजर्स की लोकेशन को 30 दिनों तक स्टोर करके रखता है, जबकि बिना जोखिम वालों की 45 दिन और जोखिम वालों का डाटा 60 दिन बाद डिलीट कर दिया जाता है. अंग्रेजी और हिंदी समेत आरोग्‍य सेतु एप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध है. 

Suggested News