मंदिर में भी जुगाड़ की व्यवस्था : शिवजी को जल चढ़ाना है, नो टेंशन, इस मंदिर में है भक्तों के लिए पूरी व्यवस्था

मंदिर में भी जुगाड़ की व्यवस्था : शिवजी को जल चढ़ाना है, नो टेंशन, इस मंदिर में है भक्तों के लिए पूरी व्यवस्था

KATIHAR : भारत के लोगों की एक बड़ी खासियत होती है, वह है जुगाड़ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर अपना काम पूरा करना। अब तक खेती बाड़ी और दूसरी चीजों में जुगाड़ का सहारा लेते थे। लेकिन अब मंदिर में भी भक्तों के लिए जुगाड़ का सहारा लिया जा रहा है। कोरोना के कारण अब भी सूबे के सभी मंदिर को बंद रखा गया है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी शिव भक्तों को उठानी पड़ रही है, जो शिवजी को जल नहीं चढ़ा पा रहे थे। भक्तों की इस समस्या को दूर करने के लिए मंदिर कमेटी ने जुगाड़ का सहारा लिया है, जिसकी सहायता से भक्त अब आराम से जल चढ़ा पा रहे हैं। 

दरअसल, कटिहार के उमानाथ महादेव मंदिर में नायाब तरीके से सोशल डिस्टेंस के साथ पाइप के सहारे महादेव का इंतजाम किया गया है। इस पाइप का एक सिरा मंदिर के अंदर बने महादेव के शिवलिंग के ऊपर खत्म होता है, वहीं दूसरा सिरा मंदिर के बाहर बने कुएं के पास खत्म होता है। भक्त इसी कुएं से पानी लेकर पाइप में डालते हैं, जो बहते हुए मंदिर के अंदर शिवलिंग के ऊपर गिरता है।

आस्था के साथ प्रोटोकॉल का भी पालन

मंदिर में की इस व्यवस्था से पूजा करनेवाले आनेवाले लोग भी खुश हैं। लोग कोविड प्रोटोकॉल का ध्यान में रखते हुए मंदिर कमेटी द्वारा जारी आदेश को मानते हुए सोशल डिस्टेंस के साथ कतार में खरे हो कर पाईप के सहारे जल अभिषेक कर रहे है। साथ ही उनकी आस्था का भी पालन किया जा रहा है


Find Us on Facebook

Trending News