बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BJP कैंडिडेट दीपक का फ्रॉड कांड, EOU एसपी की जांच रिपोर्ट के बाद पटना SSP ने 27 लाख के फर्जी बैंक गारंटी मामले में करवाया था केस

BJP कैंडिडेट दीपक का फ्रॉड कांड, EOU एसपी की जांच रिपोर्ट के बाद पटना SSP ने 27 लाख के फर्जी बैंक गारंटी मामले में करवाया था केस

पटनाः  बिहार बीजेपी  ने अरवल से जिसे उम्मीदवार बनाया है उसके फर्जीवाड़ा का हर दिन एक नई कहानी सामने आ रही है। ऐसे में बीजेपी नेतृत्व पूरे तौर पर बैकफुट पर आ गई है। बीजेपी ने एक केस वाले उम्मीदवार को टिकट काट कर जिस नेता को मैदान में उतारा है उस पर तो फ्रॉड के आधे दर्जन से अधिक केस हैं। हद तो तब हो गई जब अरवल के बीजेपी कैंडिडेट ने नामांकन के समय दिये हलफनामें में एक केस को छोड़ बाकि किसी केस का उल्लेख ही नहीं किया। इसके बाद बीजेपी कैंडिडेट के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की गई है। बीजेपी ने जिस उम्मीदवार को इस बार मैदान में उतारा है उसके खिलाफ आर्थिक अपराध इकाई ने 27 लाख की बैंक गारंटी जालसाजी कांड की जांच की थी।ईओयू की जांच रिपोर्ट के आधार पर पटना एसएसपी ने कोतवाली थाने में 420 का केस दर्ज कराया था।

जानिए 27 लाख के फर्जी बैंक गारंटी की कहानी

अरवल के बीजेपी कैंडिडेट दीपक कुमार शर्मा पर 27 लाख का फर्जी बैंक गारंटी के आधार पर टेंडर लेने का आरोप है। आरोपी बीजेपी नेता ने पंजाब बैंक की गारंटी को भंडार निगम में काम लेने के लिए उपयोग किया था। जब पंजाब बैंक से इसकी जानकारी आरटीआई से मांगी गई तो पता चला कि बैंक गारंटी सं-42/2009  सत्ताईस लाख रू का बैंक से जारी ही नहीं की गई है। पंजाब नेशनल बैंक की ट्रांसपोर्ट नगर शाखा ने अक्टूबर 2012 में ही यब बता दिया कि इस नंबर की कोई बैंक गारंटी जारी नहीं की गई है। इसके बाद पूरे मामले का खुलासा हो गया।

आर्थिक अपराध इकाई ने जांच में आरोप सही पाया

 इसके बाद पूरे मामले को आर्थिक अपराध इकाई को बेज दिया गया. आर्थिक अपराध इकाई ने पूरे मामले की जांच कराई और जांच में यह पाया कि मेसर्स शांति कंस्ट्रक्शन के द्वारा 13 करोड़ रू की लागत से बनने वाले गोदाम को लेकर जो भंडार निगम को जो बैंक गारंटी दी गई है वो जाली है। पंजाब नेशनल बैंक ने स्पष्ट कर दिया कि जो बैंक गारंटी ठेका प्राप्त करने में लगाई गई वो मेरे बैंक से जारी नहीं की गई है। बैंक की तरफ से दी गई जानकारी को आदार मानकर ईओयू ने रिपोर्ट बेज दिया।

एसएसपी के आदेश पर दर्ज हुआ था मुकदमा

आर्थिक अपराद इकाई ने शांति कंस्ट्रक्शन के एमडी दीपक कुमार सिंह की तरफ से किये गए फर्जी बैंक गारंटी कांड की जांच रिपोर्ट पटना एसएसपी को 23 मई 2013 को सौंप दिया।अब मामला गंभीर होते गया इसके बाद मामले को दबाने की कोशिश हुई लेकिन मामला काफी हाई प्रोफाइल होने की वजह से पटना एसएसपी ने 28 मई 2013 को कोतवाली थानाध्यक्ष को केस दर्ज करने का आदेश दिया।पटना एसएसपी के आदेश के करीब 2 महीने बाद 8 जुलाई 2013 को कोतवाली थाने में केस दर्ज होता है।कोतवाली पुलिस ने इस फर्जीवाड़े में शांति कंस्ट्रक्शन के प्रबंधक दीपक कुमार शर्मा, भंडार निगम के तत्कालीन प्रबंध निदेशक उमेश चंद्र शर्मा और दिलीप कुमार ,कार्यपालक अभियंता शेखऱ सिन्हा पर नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई। इसमें दीपक शर्मा समेत अन्य पर धारा-420,406,467,468,471 और 120 बी के तहत केस दर्ज किया गया। इसके बाद मामला कोर्ट में चला.

 नामांकन पत्र में फ्रॉड केस छुपाने का आरोप

आरोप है कि अरवल के बीजेपी प्रत्याशी दीपक कुमार शर्मा ने अपने ऊपर दर्ज फ्रॉड केस को छुपाया है। नामांकन के समय दिये हलफनामें में बीजेपी प्रत्याशी दीपक कुमार शर्मा ने चार केसों का कोई उल्लेख नहीं किया है। बीजेपी उम्मीदवार ने अपने नामांकन पत्र में सिर्फ एक केस का उल्लेख किया है।इसके बाद बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के पास शिकायत दर्ज कराई गई है।शंभु कुमार की तरफ से चुनाव आयोग को भेजे शिकायती पत्र में कहा गया है कि अरवल से भाजपा प्रत्याशी दीपक कुमार शर्मा के ऊपर कई केस दर्ज हैं। बजाप्ता चार केसों का डिटेल दिया गया है जिसे बीजेपी प्रत्याशी ने उल्लेख नहीं किया है। चुनाव आयोग को भेजे गये शिकायती पत्र में प्रमाण दिया है कि चार केस पटना की अदालत में पेंडिंग है जिसका कोई जिक्र उन्होंने नहीं किया है।अब देखना होगा चुनाव आयोग इस शिकायत के बाद क्या कार्रवाई करता है।

बैकफुट पर बिहार बीजेपी

इस खुलासे के बाद बीजेपी कहीं न कहीं बैकफुट पर है। बीजेपी उम्मीदवार दीपक शर्मा की कलई खुलने के बाद पार्टी नेता भौचक्के हैं। पार्टी नेता भी नहीं जानते थे कि जिसे टिकट दिया जा रहा उस पर फ्रॉड के इतने केस हैं। आखिर अब कर भी क्या सकते हैं।ऐसे में बीजेपी ने बिना जांचे परखे टिकट देकर अपनी साख पर बड़े सवाल खड़े कर लिये हैं।

जानिए बीजेपी उम्मीदवार की कारस्तानी

बीजेपी ने इस बार अरवल से दीपक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। लेकिन पार्टी ने जिस पर विश्वास जताया है उस पर राजधानी के कई थानों में फ्रॉड के 5 मुकदमें दर्ज हैं। अपने आप को अलग बताने वाली पार्टी बीजेपी ने एक तरह से फ्रॉड को टिकट देकर सम्मानित कर दिया है। बीजेपी के उम्मीदवार दीपक शर्मा पर 2018 में फ्रॉड के तीन केस हुए वहीं 2019 में भी एक केस दर्ज किया गया। इसके अलावे 2013 में भी दीपक शर्मा पर कोतवाली थाने में बड़ा फ्रॉड का केस दर्ज है।ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अब बीजेपी में टिकट लेने के लिए फ्रॉड का ठप्पा लगनाा जरूरी हो गया है।

बीजेपी नेतृत्व को दीपक शर्मा के फ्रॉड की जानकारी नहीं होगी लेकिन न्यूज4नेशन उस नेता के फ्रॉड की कारस्तानी बता रहा। दीपक शर्मा पर 2018 में बुद्धाकॉलनी थाने में धोखाधड़ी का केस संख्या 503-18 दर्ज है।इसके अलाेव 2018 में ही श्रीकृष्णापुरी थाने में केस संख्या-205-18 दर्ज है।फिर 2018 में एक और केस बुद्धा कॉलनी थाने में दर्ज हुआ।इसका केस संख्या-447-18 है। इसमें धारा 323,363,364,365,368,420 समेत कई अन्य धाराओं में फ्रॉड का केस दर्ज है।2019 में पटना के श्रीकृष्णापुरी थाने में केस सं.-11-19 दर्ज है।इसमें भी भाजपा नेता दीपक शर्मा पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज है।

इसके अलावे 2013 में पटना के कोतवाली थाने में केस संख्या-379-13 एसएफसी के भंडार निगम ने भाजपा नेता दीपक शर्मा के फ्रॉड की पोल खोली थी और जांच रिपोर्ट के आधार पर केस दर्ज हुआ था। इस पर एसएसपी के आदेश पर 27 लाख रू का जाली बैंक गारंटी देने के मामले में कोतवाली थाने में केस दर्ज हुआ था। थाने में गलत केस करने के कारण कंकडबाग पुलिस ने इस पर केस दर्ज किया था.जानकारी के अनुसार 2018-19 में धोखाधड़ी के जो 4 केस हुए हैं किसी में भी भाजपा नेता दीपक शर्मा को क्लीन चिट नहीं मिली है। वहीं कोतवाली थाने वाले मामले में भी भाजपा नेता को अब तक बरी नहीं किया गया है।ऐसे में सवाल उठता है कि क्या बीजेपी अब इसी तरह के नेताओं को पसंद करती है।

Suggested News