जनता द्वारा मेयर चुने जाने के फैसले के बाद उम्मीदवारों में सुगबुगाहट तेज, जानिए कौन कौन हो सकते हैं उम्मीदवार

जनता द्वारा मेयर चुने जाने के फैसले के बाद उम्मीदवारों में सुगबुगाहट तेज, जानिए कौन कौन हो सकते हैं उम्मीदवार

MUZAFFARPUR :  बिहार के कई जिलों समेत मुजफ्फरपुर में भी नगर सरकार का चुनाव होना है।ऐसे में नगरपालिका एक्ट में संशोधन कर बड़ा बदलाव किया गया है। जिसके तहत अब मेयर याने की महापौर औऱ डिप्टी मेयर का चयन वार्ड पार्षद नहीं कर पाएंगे। सीधा जनता अपने वोट से पार्षद के साथ-साथ महापौर एवं उप महापौर की कुर्सी को भी भरने का काम करेगा। ऐसे में मेकर एवं किंग मेकर की तोरजोर की राजनीति को सरकार ने समाप्त कर दिया है। मेयर और उप मेयर चुनाव कराने में मलाई काटने वाले पार्षदों की तिजोरी पर भी रोक लग गया है। अब नगर निकाय के चुनाव में नगर की जनता को 2 वोट और डालना होगा जिसमें एक महापौर और दूसरा उपमहापौर के लिए EVM मशीन होगी।  जनता अब तक एक वोट डालकर पार्षद चुना करते थे लेकिन अब 3 वोट डालकर वार्ड पार्षद के साथ मेयर और डिप्टी मेयर का भी चयन करेंगे। 

लेकिन ऐसे में सबसे बड़ी बात निकाल कर यह सामने आ रही है कि पर्दे के पीछे काली कमाई करने वाले कुछ पार्षद ऐसे सिस्टम होने पर सूत्रों के मुताबिक सूत्रों की माने तो चुनाव नहीं लड़ेंगे क्योंकि अवैध आय का जो जरिया था उसे सरकार ने बड़ा बदलाव करके उस पर रोकथाम लगा दिया है। जिसके बाद अब यहां ऐसे कई नेता हैं जिनकी दुकान बंद होने की नौबत आ गई है।

 इस तरह की खबरों की सूचना मिलते ही नगर के नेताओं में नगर सरकार की चुनाव लड़ने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है कुछ उम्मीदवारों ने तो खुलकर सामने आना शुरू कर दिया है तो कुछ उम्मीदवार तैयारी में जुटे हुए हैं कुछ मन ही मन ठान लिया है तो कुछ ऐसे भी उम्मीदवार है जो सोच रहे हैं कि मेयर का चुनाव वाला सीट किस कोटे में होगा जनरल पिछड़ा/अतिपिछड़ा या महिला सीट होगी। इस असमंजस में भी कुछ प्रत्याशी अपनी दावेदारी खुल कर पेश नहीं कर पा रहे हैं।

यह हो सकते हैं मेयर चुनाव में दावेदार

सूत्रों की माने तो चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के झुंड में शामिल है पूर्व मेयर सुरेश कुमार उर्फ पप्पू, पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा के पुत्र संजीव शर्मा, जदयू नेत्री सह समाजसेवी राशि खत्री, वर्तमान डिप्टी मेयर मारूमर्दन शुक्ला, पूर्व मेयर उम्मीदवार सह वार्ड 46 के पार्षद नंद कुमार उर्फ नंदू बाबू, वार्ड 20 के पार्षद सह राजद नेता संजय उर्फ संजू केजरीवाल, राजद नेता वसीम अहमद मुन्ना, राजद के युवा नेता दीपक ठाकुर, पूर्व डिप्टी मेयर सह भाजपा के वरिष्ठ नेता विवेक कुमार आदि। जैसे-जैसे चुनाव का समय नजदीक आएगा वैसे वैसे उमीदवारी की लिस्ट में उम्मीदवारों की संख्या बढ़ती जाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News