बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्भवती महिलाओं को बहला फुसलाकर निजी अस्पताल ले जानेवाली आशा कार्यकर्ताओं को होगी जेल, रोगी कल्याण समिति की बैठक में एसडीएम ने दिया आदेश

गर्भवती महिलाओं को बहला फुसलाकर निजी अस्पताल ले जानेवाली आशा कार्यकर्ताओं को होगी जेल, रोगी कल्याण समिति की बैठक में एसडीएम ने दिया आदेश

MOTIHARI : मोतिहारी में रोगी कल्याण समिति की बैठक में सरकारी अस्पताल में प्रसव के मरीज की संख्या घटने पर चिता व्यक्त करते हुए अरेराज  एसडीओ अरुण कुमार ने बड़ा आदेश दिया है। एसडीओ ने अस्पताल में प्रसव के लिए आई महिलाओं को आशा द्वारा बहला फुसलाकर प्राइवेट क्लिनिक में ले जाने की शिकायत पर चिन्हित कर एफआईआर दर्ज कर जेल भेजने का निर्देश दिया। वही अस्पताल के अतिक्रमित भूमि को चिन्हित कर सीओ को मापी के लिए प्रतिवेदन भेंजेने का निर्देश दिया गया। जबकि पंजी अपडेट नही मिलने पर अस्पताल लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया। वही सीडीपीओ के जगह मीटिंग में शामिल होने पहुंची एलएस को बैठक से बाहर करने का भी निर्देश दिया गया। अस्पताल में लचर एम्बुलेंस व्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था करने का भी निर्णय लिया गया। साथ ही वर्षो से बंद पड़े अल्ट्रासाउंड को सुचारू कर मरीजो को लाभ दिलाने का निर्णय लिया गया। रैबीज के इंजेक्शन में रुपया वसूली करने वाले कर्मी पर जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया गया।



बताते चलें की अरेराज अनुमंडलीय अस्पताल के सभागार  में रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष सह एसडीओ अरुण कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को रोगी कल्याण समिति की प्रथम बैठक सम्पन्न हुई। अस्पताल में प्रसव के मरीज की संख्या घटने पर चिंता जाहिर किया गया। वही सरकारी अस्पताल में संस्थागत प्रसव बढ़ाने व बन्धयाकरण की संख्या बढ़ाने को लेकर जीविका, बीपीएम, सीडीपीओ व बीईओ को लोगो जागरूक करने का आदेश दिया गया। 



वही प्रसव के लिए अस्पताल में आने वाले मरीजो को बहला फुसलाकर कमीशन के  चक्कर मे कुछ आशा द्वारा प्राइवेट में ले जाने का मुद्दा उठाया गया। जिस पर एसडीओ द्वारा वैसे आशा जो मरीज को बहला फुसलाकर मरीजो को प्राइवेट में ले जाती है उन्हें  चिन्हित कर एफआईआर दर्ज कर जेल भेजने का निर्देश दिया गया। साथ ही अस्पताल में मरीजो की सुविधा के लिए बंद पड़े अल्ट्रासाउंड को सुचारू करने के लिए रोगी कल्याण समिति के प्रस्ताव पर टेक्नीशियन की बहाली कर प्रति अल्ट्रासाउंड एक सौ रुपया चार्य लेने का निर्णय लिया गया। 



इस मौके पर नगर मुख्य पार्षद द्वारा निजी कोष से अनुमंडलीय अस्पताल में ईसीजी मशीन देने का निर्णय लिया गया। अस्पताल में एक मात्र एम्बुलेंस होने व खराब रहने का भी सवाल उठाया गया। जिस पर पीपरा अस्पताल से एम्बुलेंस का सहयोग लेने की बात कही गयी। वही अतिक्रमित पुरानी पीएचसी के जगह को सीओ से मापी कराकर अतिक्रमणमुक्त कराया गया। वही अस्पताल आउटडोर से पुर्जा कटने के एवज में आने वाली राशि का रोकड़ पंजी चार माह से अपडेट नही होने को लेकर लेखपाल से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश दिया गया। मंदिर महंत रविशंकर गिरी द्वारा एम्बुलेंस की खराब बैट्री लगवाने की बात कही गयी। मौके पर डीसीएलआर इति चतुर्वेदी, मंदिर महंत रविशंकर गिरी ,बीईओ सुधा कुमारी, अस्पताल उपाधीक्षक डॉ उज्ज्वल कुमार,डॉ कमल कुमार सहित उपस्थित थे। 



मोतिहारी से हिमांशु की रिपोर्ट

Suggested News