बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शार्क टैंक से चर्चा में आए अशनीर ग्रोवर ने दिया भारत पे से इस्तीफा, खुद की थी कंपनी की स्थापना

शार्क टैंक से चर्चा में आए अशनीर ग्रोवर ने दिया भारत पे से इस्तीफा, खुद की थी कंपनी की स्थापना

DESK : जनवरी माह में खत्म हुए चर्चित रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया के सात शार्कों में शामिल अशनीर ग्रोवर ने अपनी कंपनी भारत पे से इस्तीफा दे दिया है। अशनीर ने ही 2018 में भारत पे की स्थापना की थी। वह कंपनी के सीईओ और को-फाउंडर थे। तीन दिन पहले ही यह खबर सामने आई थी उनकी पत्नी माधुरी जैन को भी कंपनी से निकाल दिया गया है। अब खुद अशनीर की भी अपनी ही कंपनी से छुट्टी हो गई है। 

फिनटेक भारत पे के सह-संस्थापक और मैनेजिंग डायरेक्टर अशनीर ग्रोवर 2022 की शुरुआत से ही सुर्खियों में हैं। कंपनी छोड़ने से पहले 39 वर्षीय फिनटेक फाउंडर का पेशेवर सफर काफी शानदार रहा है। ग्रोवर के करियर की शुरुआत साल 2006 में कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग से वीपी के तौर पर साल 2006 में हुई थी. इसके बाद वे अमेरिकन एक्सप्रेस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से हुई थी. यहां साल 2015 तक रहने के बाद उन्होंने ग्रोफर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का दामन थामा. ग्रोफर्स में वे 2015 से लेकर 2017 तक चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर रहे।

2018 में शुरू किया भारत पे, बनाया देश का सबसे बड़ा यूपीआई स्कैन कंपनी

साल 2018 में भारतपे का सफर शुरू हुआ. साल 2021 तक वे कंपनी के सीईओ और सह संस्थापक थे और इसके बाद उन्होंने मैनेजिंग डायरेक्टर का पद संभाला। तीन साल में उन्होंने भारत पे को देश की सबसे बड़ी क्यूआर कोड स्कैन पैमेंट वाली कंपनी बना दिया। बताया जाता है कि भारत पे ने ही सबसे पहले ऑल इन वन क्यूआर स्कैन पेमेंट की शुरू की थी। उनकी अनुमानित संपत्ति 9.5 करोड़ डॉलर (भारतीय मुद्रा में 715 करोड़ रुपये से ज्यादा) की है. भारत पे के अलावा उ्नहोंने करीब 55 स्टार्टअप्स में निवेश किया है. इनमें द होल ट्रुथ, इंडिया गोल्ड, ओटीओ कैपिटल, फ्रंट रो के नाम शामिल हैं. उन्हें एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर और यंग अचीवर्स अवॉर्ड भी मिल चुके हैं

शार्क टैंक इंडिया शो से हर घर में बनाई पहचान

2021 में सोनी टीवी पर प्रसारित शो शार्क टैंक इंडिया में शामिल सात उद्योगपतियों के पैनल में अशनीर ग्रोवर भी शामिल थे। इस शो में उन्होंने जिस तरह से नए एंटरप्रेन्योर्स के निवेश आइडिया पर अपनी बात रखते थे, उससे उन्हें घर-घर में पहचान मिली थी।  

Suggested News