बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में मंत्री अशोक चौधरी ने अमर शहीद जुब्बा सहनी की प्रस्तावित प्रतिमा स्थल का किया निरीक्षण, 11 मार्च को होगा उद्घाटन

पटना में मंत्री अशोक चौधरी ने अमर शहीद जुब्बा सहनी की प्रस्तावित प्रतिमा स्थल का किया निरीक्षण, 11 मार्च को होगा उद्घाटन

PATNA : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के दिशा-निर्देशन में पटना के राजेन्द्र नगर स्टेडियम गोलम्बर पर अमर शहीद जुब्बा सहनी की प्रतिमा का निर्माण हो रहा है। बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग मंत्री अशोक चौधरी ने आज राजेन्द्र नगर स्टेडियम गोलम्बर पर अमर शहीद जुब्बा सहनी की प्रस्तावित प्रतिमा स्थल का निरीक्षण किया एवं वहाँ चल रहे प्रतिमा निर्माण कार्यों का जायजा लिया। 

इस दौरान मंत्री ने सम्बंधित पदाधिकारियों से बात कर निर्माण के ससमय व गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन हेतु यथोचित दिशा-निर्देश भी दिए। इस अवसर पर मंत्री के साथ बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पूर्व सदस्य शिवशंकर निषाद, बिहार प्रदेश जदयू के महासचिव छोटू सिंह, प्रदेश सचिव रंजीत कुमार झा, राजेश तिवारी, ओम प्रकाश सेतु, सुबोध यादव, बिहार प्रदेश युवा जदयू के उपाध्यक्ष परिमल राज  एवं जितेन्द्र मिश्र सहित अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही।

बताते चलें की अमर शहीद जुब्बा सहनी की यह पटना में पहली प्रतिमा है। जिसका उद्घाटन 11 मार्च को किया जाएगा। गौरतलब है की बिहार के मुजफ्फरपुर जिला के मीनापुर थाने के अंतर्गत चैनपुर बस्ती के अत्यंत निर्धन परिवार में जुब्बा सहनी का जन्म 1906 में हुआ था। 

उनका नाम बिहार के अग्रण्य स्वतंत्रता सेनानियों में शुमार है। भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान जुब्बा सहनी ने 16 अगस्त 1942 को मीनापुर थाने के अंग्रेज इंचार्ज लियो वालर को आग में जिंदा झोंक दिया था। बाद में पकड़े जाने पर उन्हें 11मार्च 1944 को फांसी दे दी गयी। 

Suggested News