विधानसभा उपचुनाव : किशनगंज में विकास को लेकर नेताओं के दावे और जमीनी हकीकत

विधानसभा उपचुनाव : किशनगंज में विकास को लेकर नेताओं के दावे और जमीनी हकीकत

KISHANGANJ : किशनगंज विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव का माहौल है. इसके मद्देनजर जिले के विकास की दावों को लेकर कई नेता चुनावी मैदान में आ चुके हैं. आप को बता दें की यहाँ चुनावी मैदान में बीजेपी से स्वीटी सिंह, कांग्रेस से साईदा बानो, एआईएमआईएम से कमरुल होदा और सीपीआई से फिरोज आलम के अलावा अन्य चार निर्दलीय प्रत्याशी है. सभी प्रत्याशी जनता को लुभाने में जुटे है. इसके पहले भी नेता विकास के दावा कर जनता का वोट तो ले जाती है. लेकिन क्षेत्र का विकास नहीं हो पाता है. इसके बाद जनता खुद को ठगा हुआ महसूस करती है. वैसे तो जिला रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, खेती अन्य कई मामले में पिछड़ा हुआ हैं. 

इसे भी पढ़े : कटिहार सदर अस्पताल में महिला से छेड़खानी...आरोपी गार्ड फरार

लेकिन हम आज बात करेंगे शिक्षा की क्योंकि शिक्षा से की समाज के कल का भविष्य बनता है. किशनगंज में शिक्षा की स्थिति जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. यहाँ 10 वीं  के पढ़ाई के बाद गरीब बच्चों की पढ़ाई का कोई उपाय नहीं है. किसी भी स्कूल में 10+2 के पढाई की कोई सुविधा नहीं है. प्राइवेट ट्यूशन के भरोसे बच्चों की पढ़ाई होती है. गरीब बच्चे फ़ीस नहीं दे पाने के कारण यहाँ पढ़ाई छोड़ने को मजबूर हो जाते है. अगर जैसे तैसे इंटर पास भी कर लेते है तो कॉलेज के अभाव में स्नातक करना मुश्किल हो जाता हैं. आप को बता दें कि जिले में मात्र 2 ही सरकारी डिग्री कॉलेज है, जिनकी हालत खस्ताहाल बनी हुई है. 

इसे भी पढ़े : बेगूसराय में 8 साल की बच्ची के साथ दो नाबालिग लड़को ने किया रेप, एक आरोपी गिरफ्तार

किसी भी कॉलेज में नियमित रूप से पढ़ाई नही होती हैं. जिले के बदहाली की कहानी यहीं नहीं रूकती है. जिले की स्थापना 1990 में हुई थी. आज तकरीबन 29 साल होने जा रहा है. लेकिन जिला में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए एक भी कॉलेज नही है.यहाँ नेता विकास के नाम पर जनता का वोट ले लेते है. लेकिन विकास का कोई काम नही होता है. शिक्षा को लेकर सरकार के करोड़ों के बजट से कई तरह की योजनाएं चलती है. लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में जिला का खस्ताहाल जिले की जमीनी हकीकत को बताती है. जरुरत है सरकार को इस ओर ध्यान देने की ताकि जिले का विकास हो सके. 

किशनगंज से साजिद हुसैन की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News