ASSEMBLY ELECTIONS 2021: पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण का मतदान जारी, जानिए कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

ASSEMBLY ELECTIONS 2021: पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण का मतदान जारी, जानिए कहां कितने प्रतिशत हुई वोटिंग

DESK: पश्चिम बंगाल और असम में आज पहले चरण का चुनाव है. आज कई सीटों पर मतदाताओं का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा. फिलहाल दोनों राज्यों की 77 सीटों पर मतदान जारी है. इनमें बंगाल की 30 सीट और असम की 47 सीटों पर मतदान किया जा रह है. चुनाव आयोग की तरफ से मतदान को लेकर चाक-चौबंद इंतजाम है औऱ पुलिस प्रशासन भी अपनी ओर से मुस्तैद नजर आ रही है. आपको बता दें कि दोनों ही राज्यों में सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. सुबह 9 बजे तक दोनों ही राज्यों में मतदान करने कम लोग आए. शुरूआती 2 घंटे में बंगाल में 7.72% और असम में 8.84% ही मतदान हुआ. 

असम राज्य की बात करें तो वहां अबतक शांतिपूर्ण तरीके से मतदान की प्रक्रिया चल रही है. सभी मतदाता कोविड काल के दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कर रहे हैं. मास्क लगाकर ही बूथ पर प्रवेश करने की इजाजत दी जा रही है. असम में पहले चरण में 12 जिलों की 47 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इम 47 सीटों पर 264 प्रत्याशी मैदान में है. इसमें मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की भी सीट शामिल है. उनका मुकाबला कांग्रेस के पूर्व मंत्री राजीव लोचन पेगु से है. इसके अलावा एक और हाईप्रोफाइल सीट टिटाबोर है, जहां भाजपा के मौजूदा विधायक हेमंत कलिता और कांग्रेस के भास्कर ज्योति के बीच टक्कर है. पार्टी की बात की जाए तो असम में बीजेपी और कांग्रेस गठबंधन के अलावा असम जातीय परिषद भी मैदान में है.


पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव जारी है, जहां 191 उम्मीदवारों की किस्नत का फैसला होगा. जिनमें से अधिकतर सीटें नक्सल प्रभावित इलाके में आती है. इसी बीच पश्चिम बंगाल में मतदान के दौरान छिटपुट हिंसा की खबरें आई हैं. पूर्वी मिदनापुर के भगवानपुर विधानसभा के सतसतमल में गोलीबारी की घटना हुई है. इसमें दो सुरक्षाबल घायल हो गए हैं. इसके बाद से आरोपों का दौर शुरू हो गया है. बीजेपी नेताओं ने टीएमसी पर हमले का आरोप लगाते हुए कहा कि वोटर्स को डराने की कोशिश की जा रही है. वहीं पश्चिमी मिदनापुर में भी टीएमसी पर मतदान के दौरान गड़बड़ी का आरोप लगा है. इसके अलावा सालबोनी में माकपा उम्मीदवार सुशांत घोष पर हमले की खबर है, उनकी गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई है. सवेंदनशील इलाकों में टीम की गश्त बढ़ा दी गई है जिससे शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव हो सके. 

Find Us on Facebook

Trending News