बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानसभा चुनाव : सीएम चन्नी का भगवान शिव को दुग्धाभिषेक तो पीएम मोदी और सीएम योगी की युवाओं से खास अपील, राहुल ने की खास बात

विधानसभा चुनाव : सीएम चन्नी का भगवान शिव को दुग्धाभिषेक तो पीएम मोदी और सीएम योगी की युवाओं से खास अपील, राहुल ने की खास बात

दिल्ली. उत्तर प्रदेश और पंजाब में रविवार को मतदान हो रहा है. दोनों राज्यों में मतदान शुरू होने के साथ ही कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने मतदान के लिए मतदाताओं से खास अपील की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों के लोगों से मतदान करने की अपील की. उन्होंने विशेष रूप से युवाओं के साथ-साथ पहली बार मतदान करने वालों से वोट देने का आग्रह किया. मोदी ने ट्वीट कर कहा– पंजाब चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश का तीसरा चरण आज हो रहा है. मैं आज मतदान करने वालों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं। खासकर युवाओं और पहली बार के मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह है. कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने लिखा, वोट उत्तर प्रदेश में पड़ेगा, बदलाव देशभर में आएगा! शांति और प्रगति के लिए वोट दें- नयी सरकार बनेगी तो नया भविष्य बनेगा. उन्होंने पंजाब के लिए भी अपील करते हुए लिखा- जो जन का साथ दे, निडर होकर जवाब दे, वोट उसी को दो!  पंजाब के प्रगतिशील भविष्य के लिए वोट करें.

वहीं उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मतदान की अपील की. उन्होंने लिखा,  भयमुक्त, दंगामुक्त, अपराधमुक्त प्रदेश के लिए, राष्ट्रवाद की विजय के लिए, 'आत्मनिर्भर एवं नए उत्तर प्रदेश' के निर्माण के लिए और जन-जन के उत्थान के लिए, आप सभी मतदान अवश्य करें.पहले मतदान, फिर जलपान. रविवार सुबह 7 बजे उत्तर प्रदेश की 59 सीटों पर वोटिंग शुरू हुई. उत्तर प्रदेश चुनाव के तीसरे चरण में रविवार को 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान हो रहा है. इसके लिए 627 उम्मीदवार मैदान में हैं. विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 25,794 मतदान स्थलों और 15,557 मतदान केंद्रों पर 2.16 करोड़ से अधिक वोटर हैं, जो शाम तक अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

उधर, पंजाब में 8 बजे से 117 सीटों पर मतदान शुरू हुआ. मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने रविवार सुबह पंजाब के खरड़ में  शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने  शिवलिंग पर जलाभिषेक और  दुग्धाभिषेक कर दिन की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि पंजाब में अच्छी सरकार आए, पारदर्शी सरकार आए, नेक नीति के साथ अगली सरकार चलाने का मौका मिले. मैं हमेशा सभी का भला मांगने वाला हूं इसलिए मैंने पूरे पंजाब के भले के लिए प्रार्थना की. 


पंजाब में सभी उम्मीदवारों की किस्मत आज ही इवीएम में बंद हो जाएगी. वहीं यूपी में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज मतदाता करेंगे उसमें सपा प्रमुख अखिलेश यादव प्रमुख हैं. करहल विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव चुनावी मैदान में हैं. अखिलेश पहली बार इस सीट से लड़ रहे हैं. भाजपा ने अखिलेश यादव के खिलाफ केंद्रीय राज्य मंत्री सत्य पाल सिंह बघेल को खड़ा किया है.

वहीं पंजाब में इस बार कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), शिरोमणि अकाली दल-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन और भाजपा सहित पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी के गठबंधन के साथ जबरदस्त मुकाबला है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने अपना सीएम फेस घोषित किया है. वह दो सीटों चमकौर साहिब और भदौर से चुनाव लड़ रहे हैं. पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू का सामना शिरोमणि अकाली दल के बिक्रम सिंह मजीठिया के बीच रोचक मुकाबला होगा. आम आदमी पार्टी की जीवनज्योत कौर और भाजपा के जगमोहन सिंह राजू से अमृतसर (पूर्व) में लड़ रहे हैं.


Suggested News