सिर्फ 20 साल की उम्र में बन गये 1000 करोड़ रुपए का मालिक, यह हैं देश के सबसे युवा अमीर

सिर्फ 20 साल की उम्र में बन गये 1000 करोड़ रुपए का मालिक, यह हैं देश के सबसे युवा अमीर

DESK : भारत में अमीरों और बिजनेस के क्षेत्र में शोहरत के साथ दौलत कमा रहे लोगों की एक लिस्ट जारी हुई है, जिसमें कई इंट्रस्टिंग फैक्ट निकलकर सामने आए हैं. ऐसा पहली बार है जब इस लिस्ट में 20 साल से भी कम किसी शख्स का नाम शामिल हुआ हो. IIFL Wealth Hurun India rich list 2022 जारी हुई है, जिसमें ऑनलाइन ग्रोसरी डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zepto के युवा फाउंडर्स- कैवल्य वोहरा और आदित पलीचा ने शामिल होकर सुर्खियां बना दी हैं. ये फाउंडर्स लिस्ट के सबसे युवा चेहरे हैं. 19 साल के कैवल्य भारत के सबसे अमीर युवा बन गए हैं. 

वोहरा महज 19 साल की उम्र में बने देश के सबसे अमीर युवा
आपको जान कर हैरानी होगी कि वोहरा महज 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा भारतीय बन गए हैं. साथ ही वह देश के पहले टीनएजर हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्या वोहरा ने साल 2020 में आदित पलीचा (Aadit Palicha) के साथ मिलकर जेप्टो की स्थापना की थी. पिछले एक साल में इसके वैल्यूएशन में 50 फीसदी से अधिक का उछाल आई है. इसका सीधा फायदा कैवल्या वोहरा को मिला है. वहीं, इस लिस्ट में वोहरा के अलावा 20 वर्षीय अदिति पलीचा ने भी जगह बनाई है। वोहरा और पलीचा बचपन के दोस्त हैं और दोनों की ऐसी जमती है कि दोनों ही स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट हैं. वोहरा की नेटवर्थ 1,000 करोड़ के करीब है।

2021 में बनायी कंपनी

2021 में कोविड पैनडैमिक के दौरान मुंबई में अपने घरों में कैद दोनों युवाओं को ज़ेप्टो का आइडिया आया था. लॉकडाउन के उस दौर में उन्हें लगा था कि देश को इसेंशियल जरूरतों के लिए क्विक डोरस्टेप डिलीवरी प्लेटफॉर्म की जरूरत है. इसका नाम टाइम को मापने वाले स्टैंडर्ड के एक यूनिट Zeptosecond से लिया गया है.  

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची (IIFL Wealth Hurun list) में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है. बता दें कि वोहरा के अलावा फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) के को-फाउंडर अलख पांडे (Alakh Pandey) सहित कई और स्टार्ट अप फाउंडर्स भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं.

फिलहाल Zepto भारत में 10 बड़े शहरों में अपना ऑपरेशन चला रहा है. कंपनी में 1,000 तक कर्मचारी काम करते हैं. प्लेटफॉर्म पर 3,000 प्रॉडक्ट्स की डिलीवरी होती है. इसमें फल, सब्जियों से लेकर कुकिंग प्रॉडक्ट्स, हेल्थ-हाइजीन प्रॉडक्ट्स वगैरह शामिल हैं. ज़ेप्टो की खासियत ये है कि यह आमतौर पर 10 से 15-16 मिनट के भीतर डिलीवरी कर देता है.

Find Us on Facebook

Trending News