होली के समय नामांकन की तिथि पड़ने से मिलेंगे सिर्फ 4 दिन, प्रत्यासियों की बढ़ी परेशानी

होली के समय नामांकन की तिथि पड़ने से मिलेंगे सिर्फ 4 दिन, प्रत्यासियों की बढ़ी परेशानी

NAWADA : लोकसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो चुकी है। सात चरणों में होने जा रहे इस चुनाव के प्रथम चरण का मतदान अप्रैल माह है। जबकि नामांकन का कार्य 18 मार्च से 25 मार्च तक निर्धारित है। कागजी तौर भले ही नामांकन के लिए 7 दिन दिए गये है लेकिन प्रत्यासियों को सिर्फ 4 दिन ही मिलने वाले हैं।  

कल 18 मार्च से नामांकन फार्म भरने का दौर शुरू हो जाएगा। इस बीच जो सबसे बड़ी बात यह है कि 18 से 25 के बीच ही 21 मार्च को होली का त्योहार है। एनआइ की जो छुट्टियां पहले से घोषित है उसके अनुसार नवादा जिले में 21 से 24 मार्च तक सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। ऐसे में प्रत्यासियों को नामांकन के लिए सिर्फ 18,19,20 और 25 तारीख यानि कुल 4 दिन ही मिल पायेंगे। 

उपनिर्वाचन पदाधिकारी श्रीनिवास ने बताया कि 21 और 22 को एनआइ एक्ट के तहत होली का अवकाश है। 23 मार्च को चालू माह का चौथा शनिवार और 24 मार्च को रविवार का दिन है। दूसरा व चौथा शनिवार तथा प्रत्येक रविवार भी एनआइ एक्ट में शामिल है। ऐसे में चार दिन तक नामांकन नहीं हो सकेगा। इस परिस्थिति में चुनाव लड़ने को इच्छुक उम्मीदवारों को 18,19,20 व 25 तारीख कुल 4 दिन नामांकन फार्म भरने के लिए समय मिलेगा। 

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार जिनका भी ज्योतिष विज्ञान में आस्था है वे शुभ मुहूर्त आदि देखकर ही नामांकन करने की तैयारी में हैं। इसके लिए उन्होंने अपने पंडित जी से शुभ मुहूर्त, समय-काल आदि की तिथि मांगी है। चूंकि नवादा जिले के उम्मीदवारों के लिए नामांकन फार्म दाखिल करने के लिए संयोगवश कम दिन ही मिले हैं ऐसे में संभव है कि नामांकन प्रक्रिया शुरू होते ही हर रोज उम्मीदवार व उनके समर्थकों की भीड़ बाजार में देखने को मिले। 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News