बॉलीवुड के इन फिल्मों में रह चुका है अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार

बॉलीवुड के इन फिल्मों में रह चुका है अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी काफी नाजुक हालत से गुजर रहे हैं. दिल्ली के एम्स अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया है. धीरे-धीरे उनके प्रशंसक उनकी तबियत की जानकारी लेने अस्पताल पहुंच रहे हैं. राजनितिक के अलावा अटल बिहारी वाजपेयी का झुकाव साहित्य, कविताओं और फिल्मो के तरफ भी रहा है. राजनीति में उनका काफी अहम भूमिका रहा है. कई हिंदी सिनेमा में भी इनका किरदार दिखाया गया है और उनके इस किदार को कई कलाकारों ने जिया है. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन-किन फिल्मो में इनकी भूमिका देखने के लिए मिला है. 


1. संजू 

हाल ही में एक्टर संजय दत्त की बायोपिक 'संजू' आई थी जिसमे अटल बिहारी वाजपेयी के किरदार को दर्शाया गया है। फिल्में में संजय दत्त के किरदार को एक्टर रणबीर कपूर ने निभाया है। वहीं अटल बिहारी वाजपेयी का रोल अंजान श्रीवास्तव ने किया है। इस फिल्म में एक सीन होता है जब AK-56 रखने के जुर्म में जेल में बंद संजय को जब सुप्रीम कोर्ट से बेल मिलती है। जिसके बाद रणबीर कपूर दिल्ली के बड़े नेता यानी अंजान श्रीवास्तव से मिलने जाते हैं। कई लोगों का मन्ना है कि वह अटल जी की किरदार है और इस सीन पर काफी विवाद हुआ, जिसके बाद 'संजू' के मेकर्स को यह कहना पड़ा कि फिल्म में अटल बिहारी वाजपेयी का किरदार नहीं दिखाया गया है। 


2. परमाणु 

कुछ ही दिनों पहले एक्टर जॉन अब्राहम की फिल्म 'परमाणु' आई थी जिसमे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के उस बड़े फैसले पर बनी है जिसके लिए भारत जाना जाता है। साल 1998 में जब वाजपेयी प्रधानमंत्री थे, उनके रहते भारत ने परमाणु परीक्षण किया था और इस फैसले से पूरी दुनिया आश्चर्य हो गई थी। इस फिल्म में भी अटल बिहारी वाजपेयी के किरदार को दिखाया गया है। 


3. वेक अप इंडिया

फिल्म 'वेक अप इंडिया' 2013 में आई थी. इसमें अटल बिहारी वाजपेयी के किरदार को दर्शाया गया है। इस फिल्म में भी अटल जी का किरदार अंजान श्रीवास्तव ने ही निभाया था। उनका यह किरदार पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से प्रेरित था। फिल्म में अंजान के किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया। 


4. पटाखा

दंगल एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा की फिल्म 'पटाखा' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। जिसमें 'पटाखा' के सभी किरदारों से परिचय करवाया गया था। इस फिल्म में अटल बिहारी वाजपेयी के उस बयान को डाला गया है जो उन्होंने आगरा में पाकिस्तान के सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ को कहा था। उस समय वाजपेयी ने मुशर्रफ से कहा था- 'हम अपने दुश्मन तो चुन सकते हैं पर पड़ोसी नहीं। रिश्ते तो चुन सकते हैं पर रिश्तेदार नहीं।' यह फिल्म 28 सितबंर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। 


5. द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बायोपिक 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' जल्द ही आने वाली है। इस फिल्म में मनमोहन सिंह के राजनीति सफर को दिखाया जाएगा। फिल्म के डायरेक्टर विजय रत्नाकर गुट्टे कर रहे हैं। इस फिल्म में एक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी किरदार है और उनका किरदार एक्टर राम अवतार भारद्वाज निभा रहे हैं। कुछ दिनों पहले इस फिल्म की एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर खुद अनुपम खेर ने इसके किरदारों की जानकारी दी थी। 

Find Us on Facebook

Trending News