बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अटल जी की याद में बनाया गया 100 रुपये का सिक्का, देखिए कैसा दिखता है

अटल जी की याद में बनाया गया 100 रुपये का सिक्का, देखिए कैसा दिखता है

N4N Desk: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया गया है. इसे प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किया है. उनके जन्मदिन से ठीक पहले ही इस सिक्के को जारी किया गया। संसद के एनेक्सी भवन में आयोजित समारोह में वाजपेयी के खास सहयोगी और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहे। 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को हर साल 'सुशासन दिवस' मनाया जाता है। वाजपेयी का इसी साल 16 अगस्त को 93 साल की उम्र में निधन हो गया। 

स्मारक सिक्के पर सामने की तरफ भारत का प्रतीक चिह्न है। इस पर अशोक स्‍तंभ और इसके नीचे देवनागिरी लिपी में 'सत्‍यमेव जयते' अंकित है। सिक्के पर देवनागिरी लिपी में 'भारत' और रोमन अक्षरों में 'INDIA'लिखा है। प्रतीक चिह्न के नीचे सिक्के का मूल्य '100' अंकित है। सिक्के के दूसरी तरफ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीर और देवनागिरी व रोमन लिपि में उनका नाम लिखा गया है। उनके जन्म और निधन का साल 1924-2018 भी इस पर अंकित है। 

सिक्के का विवरण 

सिक्के का वजन 35 ग्राम और त्रिज्या 2.2 सेंटीमीटर है। सिक्के को बनाने में 50 फीसद चांदी, 40 फीसद तांबा, पांच फीसद निकेल और पांच फीसद जस्ते का प्रयोग हुआ है। सिक्के के एक तरफ बीच में अशोक स्तम्भ बनाया गया है और उसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा है। वहीं, दूसरी ओर पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी का चित्र है।

Suggested News