'अटल पथ' का शुभारंभ आज, सात मिनट में तय होगा 7 किमी का सफर

'अटल पथ' का शुभारंभ आज, सात मिनट में तय होगा 7 किमी का सफर

डेस्क...  राजधानी पटना के आर ब्लॉक से दीघा के बीच बनी सड़क का नामकरण भारत रत्न से सम्मानित देश के दिवंगत प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर होगा। कुल 6.03 किलोमीटर लंबी इस सड़क का उद्घाटन शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। एक जनवरी से इस सड़क पर वाहनों का परिचालन ट्रायल के तौर पर जारी है। चार व छह लेन वाली इस सड़क पर छह मिनट में लोग आर ब्लॉक से दीघा की दूरी तय कर रहे हैं। 

सड़क का निर्माण करने वाली एजेंसी बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों के अनुसार आर ब्लॉक चौराहे पर आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह में केंद्रीय विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय, विधायक नितिन नवीन व संजीव चौरसिया, निगम के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार व मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार मौजूद रहेंगे। सुबह 11 बजे उद्घाटन आर ब्लॉक चौराहे से होगा जहां से इस सड़क की शुरुआत होती है।

अधिकारियों ने कहा कि पटना जंक्शन से दीघा जाने वाली ट्रेन सेवा बंद होने पर इस सड़क का निर्माण किया गया है। अगस्त 2018 में रेलवे से विधिवत जमीन हस्तांतरण के बाद इस रेलमार्ग पर सड़क का निर्माण शुरू हुआ। राज्य सरकार ने रेलवे को 222 करोड़ दिए। कार्यारम्भ के समय इस रास्ते में कच्चा सीवरेज था। बड़े पैमाने पर अतिक्रमण था, जिसमें 41 मंदिर भी थे। इनमें 18 बड़े मंदिर थे। जिला प्रशासन के सहयोग से अतिक्रमण हटाने के बाद बिहार राज्य पथ विकास निगम ने पहली बार इस रास्ते में लगे पेड़ों को जड़ से उखाड़कर दूसरे स्थानों पर सुरक्षित लगाया। 

मार्च 2019 से इस सड़क का निर्माण शुरू हुआ। इसी सड़क के फेज 2 के तहत अशोक राजपथ से गंगा पथ प्रोजेक्ट में मिलाने का काम चल रहा है। गौरतलब है कि कोरोना काल में राज्य सरकार की पहली परियोजना एम्स-दीघा एलिवेटेड रोड का भी उद्घाटन हुआ।  

सड़क की खासियत 
- सड़क के दोनों छोर पर सर्विस लेन बनी है
- कई जगह नवॉयज बैरियर लगाये गये हैं, इससे सड़क के किनारे रहने वालों को हॉर्न से अधिक परेशानी नहीं होगी
- मोहल्लों से पानी निकासी के लिए ड्रेनेज की व्यवस्था की गई है
- सड़क पर जगह-जगह कैमरे भी लगाए गए हैं
- सड़क पार करने के लिए क्रॉसिंग सहित सड़क सुरक्षा के कई उपाय किए गए हैं
- लाइटिंग की पर्याप्त व्यवस्था की गई है, वन विभाग की ओर से पेड़-पौधे लगाए गए 

- 379.57  करोड़ की लागत से तैयार हुई है सड़क
- 22 माह में पूरा हुआ काम, कोरोना के कारण चार माह हुई देरी
- 03 फ्लाईओवर बेली रोड, राजीव नगर व शिवपुरी में बनाए गए हैं.


Find Us on Facebook

Trending News