आठवां बिहार उद्यमिता सम्मेलन का आयोजन संपन्न, कृषि व उद्योग मंत्री ने उद्यमियों को दिया सफलता का मंत्र

आठवां बिहार उद्यमिता सम्मेलन का आयोजन संपन्न, कृषि व उद्योग मंत्री ने उद्यमियों को दिया सफलता का मंत्र

पटना ... आठवां बिहार उद्यमिता सम्मेलन का आयोजन सम्पन्न हो गया। इसमें  बिहार के कृषि मंत्री और उद्योग मंत्री ने शिरकत किया।  इस वार्षिक सम्मलेन का उद्घाटन मुख्य आतिथि  व बिहार सरकार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह  ने किया। इसका आयोजन ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मीडिया के द्वारा  किया गया। सम्मेलन में देश विदेश से ५०० से ज्यादा लोग जुड़े | इस मौके पर चुनिंदा उद्यमियों व स्टार्टअप के उददमिओं को पुरस्कृत किया गया। सम्मेलन को बिहार के माननीय उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ,पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री संजय पासवान, आईआईएम  और XLRI के प्रोफेसर व विभागाध्यक्ष  ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर अनेकों सफल उद्यमियों ने भी बिहार में बढ़ते उद्यमियों को सफलता का मूल मंत्र दिया।

अपने अनुभवों को साझा किया ।इसका मूल मकसद बिहार को उद्यमी बिहार बनाना है। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि श्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कृषि में तकनीक के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने कृषि को बेरोजगारी दूर करने का सबसे सरल उपाय बताया। कृषि मंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए किसान आंदोलन की भी चर्चा की ।बिहार में मखाने की खेती ,चायज़ टमाटर की खेती को बढ़ावा देने की भी बात कही।उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र में निवेश और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बिहार उद्यमी जैसे संस्थान से मिलकर काम करने की जरूरत है। इस अवसर पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बिहार उद्यमी संघ को बिहार उद्यमिता सम्मेलन आयोजित करने के लिए बधाई दिया और हर संभव मदद करने की बात कही। शाहनवाज हुसैन ने बिहार को महावीर, बुद्ध की धरती बताते हुए कहा कि यह धैर्य की धरती है ।यहां घबराने से काम नहीं चलता।

बिहार के युवा देश के हर क्षेत्र में आगे हैं और उद्यमी बनकर लौ जलाने का काम कर रहे हैं ।अब समय आ गया है कि निवेशक विहार की तरफ देखने लगे हैं। बिहार को इस तरह के सम्मेलन से ब्रांडिंग मिलती है और निवेश भी वही इस मौके पर एमएलसी संजय पासवान ने भी देश के उद्योगपति रतन टाटा की सराहना करते हुए कहा कि लोगों को रतन टाटा से काम करने की सीख लेनी चाहिए। इस मौके पर सफल उद्यमियों को भी पुरस्कृत किया गया। राजेश कुमार को कृषि के क्षेत्र में, ऋषि रंजन को कॉस्मेटिक के क्षेत्र में, भुवन सरोगी को कृषि के क्षेत्र में एवं नीतीश मंगलम को भी जिला अध्यक्ष उद्यमी के तौर पर सम्मानित किया गया।

Find Us on Facebook

Trending News